G7 Summit: भारत-अमेरिका के बीच दिखी गजब की केमेस्ट्री, मोदी के पास चलकर आए बाइडेन, लगाया गले

G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों हिरोशिमा के दौरे पर हैं, जहां G7 Summit देशों की एक बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। इस मीटिंग में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को गले लगाया। इसका वीडियो सामने आया है। जापान में चल रहे शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का जापानी प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी ने स्वागत किया। इस दौरान वह दोनों से मजाकिया अंदाज में मिले। बाद में पीएम मोदी आकर हॉल में बैठ गए। मोदी के एक तरफ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति और फ्रांस के राष्ट्रपति बैठे हुए थे।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में सबसे पहले यहीं माता सीता ने मवई नदी में पखारे थे पांव , लोगों ने सहेजकर रखी हैं भगवान श्रीराम से जुड़ी स्मृतियां

जब अमेरिकी राष्ट्रपति हॉल में आए तो वह पीएम मोदी की ओर बढ़ने लगे। अमेरिका राष्ट्रपति के आने का पता चलने पर तुरंत मोदी अपनी कुर्सी से उठे और जाकर उन्हें गले लगाया। अमेरिका राष्ट्रपति की कुर्सी दूसरी तरफ थी। ऐसे में वह सिर्फ पीएम मोदी से मिलने के लिए उनकी तरफ आए। गले मिलने के बाद उन दोनों ने एक दूसरे का हाथ को थामे हुए कुछ बातचीत भी की। इसके बाद मोदी अपनी कुर्सी पर बैठ गए और जो बाइडेन वापस लौटने लगे। जब बाइडेन अपनी कुर्सी की ओर बढ़ रहे थे तो इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो आकर मिले।

वहीं, इससे पहले पीएम मोदी ने हिरोशिमा में कहा कि ‘वैश्विक चुनौतियों से निपटने में जी-7 और जी-20 देशों में सहयोग की भूमिका महत्वपूर्ण है. जियोपॉलिटिकल तनाव की वजह से खाद्य और ऊर्जा आपूर्ति चेन प्रभावित हुई है.’ इसके साथ ही पीएम मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर कहा कि हम इंटरनेशनल ऑर्डर पर आधारित राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान का मजबूती से समर्थन करते हैं.

इससे पहले पीएम मोदी ने जापान के हिरोशिमा में जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मुलाकात की थी. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-जापान की मित्रता को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि ‘मैं आपको जी7 के शानदार आयोजन के लिए बधाई देता हूं. आपने जी7 सम्मेलन में भारत को आमंत्रित किया इसके लिए भी मैं आपका बहुत आभारी हूं. मैंने जो बोधि वृक्ष आपको दिया था, उसको आपने हिरोशिमा में लगाया और जैसे-जैसे वो बढ़ेगा भारत-जापान के संबंधों को मजबूती मिलेगी. ये वह वृक्ष है जो बुद्ध के विचारों का अमरत्व प्रदान करता है.’ (G7 Summit)

Related Articles

Back to top button