छत्तीसगढ़ समेत 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, रायपुर के साथ ही कई जिलों में हो रही झमाझम बारिश

India Heavy Rain Alert: देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ से हाल बेहाल है। इस बीच मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना और केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं महाराष्ट्र के पालघर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि तमिलनाडु, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इधर, राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। बता दें कि मौसम विभाग ने रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के लिए अलर्ट जारी किया था। 

यह भी पढ़ें:- महाराष्ट्र लैंडस्लाइड में जान गंवाने वालों की संख्या हुई 26, यवतमाल में दीवार गिरने से 2 की मौत

मौसम विभाग ने बिलासपुर संभाग के रायगढ़, जांजगीर और उससे लगे जिलों में एक-दो जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। दरअसल, मानसूनी द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, रायसेन छिंदवाड़ा, दुर्ग, दक्षिण ओडिशा उत्तर आन्ध्रप्रदेश और उसके बाद पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर 2.1 किमी ऊंचाई पर स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती सिस्टम निम्न स्तर पर दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर बना हुआ है और एक हवा का शियर जोन 20 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। मौसम विभाग ने देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी और नैनीताल में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। (India Heavy Rain Alert)

वहीं उत्तराखंड के उत्तरकाशी के स्कूल में मलबा गिरने से फंसे 150 से ज्यादा छात्रों को बचाया गया। राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर में भारी बारिश हुई है। जोधपुर की एक गली में पानी के तेज बहाव में बाइक, स्कूटी सवार बह गए। यहां 2 घंटे में 66.8 मिमी बारिश हुई। दिल्ली में एक बार फिर यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया। ओडिशा के 15 जिलों में अगले 24 घंटे भारी बारिश का अलर्ट है। तेलंगाना में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि बिहार में मानसून कमजोर पड़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक यानी 26 जुलाई तक राज्य में बारिश के कोई आसार नहीं है। (India Heavy Rain Alert)

Related Articles

Back to top button