लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा ऐलान, 3 बजे शेड्यूल जारी करेगा चुनाव आयोग

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल यानी शनिवार को ऐलान होगा. चुनाव आयोग कल यानी शनिवार दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा और चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. खुद चुनाव आयोग ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि लोकसभा और राज्यों के विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कल यानी शनिवार को की जाएगी.

यह भी पढ़े :- Lok Sabha Election : ज्ञानेश कुमार और एसएस संधू ने चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाला, बीते दिन हुई थी नियुक्ति

चुनाव आयोग ने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट कर कहा, ‘लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कल 16 मार्च को दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी. इसे चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

चुनाव आयोग के पोस्ट से साफ है कि कल लोकसभा के साथ-साथ कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव के भी कार्यक्रम सामने आएंगे. सूत्रों का कहना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए सारी तैयारी पूरी हो गई है और चुनाव आयोग ने इसकी समीक्षा भी पूरी कर ली है.

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और उससे पहले नये सदन का गठन करना होगा. पिछली बार लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी. (Lok Sabha Chunav 2024)

NDA vs I.N.D.I.A. के बीच रहेगा मुकाबला
लोकसभा चुनाव 2024 अप्रैल-मई के बीच आठ चरणों में कराए जा सकते हैं. केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडी सरकार जहां लगातार तीसरी बार सत्ता वापसी की आस लगाए हुए है. वहीं, विपक्षी गठजोड़ इंडिया भी एनडीए के स्कोरकार्ड में डेंट लगाने की पूरी कोशिश करता दिख सकता है. (Lok Sabha Chunav 2024)

Related Articles

Back to top button