Lord Ganesh Puja: भगवान गणेश की पूजा के दौरान भूलकर भी न चढ़ाएं ये चीजें, माना जाता है अशुभ

Lord Ganesh Puja: बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इस दिन पूजा करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को शुभ फल प्रदान करते हैं। गणेश जी की पूजा करने से शिक्षा में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। बुधवार का दिन गणेश पूजा के लिए उत्तम माना गया है। वहीं गणपति के नाराज होने पर आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि विघ्नहर्ता की पूजा में इन बातों का जरुर ध्यान रखें। अक्षत यानी चावल को खुशी और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

यह भी पढ़ें: – Lord Ganesh Ji: बुधवार गणेश जी को समर्पित, भूलकर भी न करें ये काम, बढ़ सकती है मुश्किलें

हिंदू शास्त्रों के मुताबिक गणपति जी की पूजा में उन्हें अक्षत अर्पित करने से घर की तमाम बाधाएं दूर हो जाती है, लेकिन ध्यान रहे कि आप उन्हें टूटे हुए और सूखे अक्षत न चढ़ाएं। पूजा में भगवान गणेश को चावल को थोड़ा गीला करके अर्पित करें। भोलेनाथ की तरह ही गणेश जी की पूजा में तुलसी को वर्जित माना जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार गणेश जी ने तुलसी को श्राप दिया था। इसलिए भूलकर भी गणेश जी को तुलसी अर्पित न करें।

नहीं चढ़ाना चाहिए केतकी के फूल

भगवान गणेश को लाल फूल पंसद है। गणेश जी ऊर्जा और उत्साह के प्रतीक माने गए हैं। इसलिए इनकी पूजा में लाल फूल और सिंदूर का प्रयोग किया जाता है। ध्यान रहे कि पूजा में सफेद फूल या केतकी का फूल भगवान को अर्पित न करें। भगवान शिव की तरह ही गणेश जी को केतकी के फूल नपसंद थे। पूजा में सूखे और बासी फूल का प्रयोग करने अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से परिवार में दरिद्रता का वास हो सकता है। गणेश जी को भी पूजा में ताजे फूल अर्पित करें।

सफेद रंग का न करें प्रयोग

पौराणिक कथा के मुताबिक गणेशजी को देखकर चन्द्रमा ने उनका उपहास किया था। इससे गणेश जी ने क्रोधित होकर चंद्रमा को शाप दिया दे दिया था, जिस तरह सफेद पुष्प का संबंध चन्द्रमा से होने के कारण गणेशजी को नहीं चढ़ाया जाता उसी तरह विघ्नहर्ता की पूजा में सफेद वस्त्र, सफेद जनेऊ और सफेद चंदन का प्रयोग भी वर्जित माना गया है।

भगवान को अर्पित करें दूर्वा

गणेश जी की पूजा के दौरान आपको उन्हें दूर्वा यानी हरी घास जरूर अर्पित (Lord Ganesh Puja) करनी है। आपको गिनकर पांच दूर्वा भगवान गणेश के सिर पर रखनी है। ध्यान रहे कि उनके चरणों में दूर्वा न रखें। साथ ही आपको गणपति को शमी का पौधा या इसका फूल चढ़ाना चाहिए, क्योंकि गणेशा को ये बेहद प्रिय है।

गणेश जी को चढ़ाएं चावल

अगर आप गणपति को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो उन्हें पवित्र और खड़ा चावल चढ़ाएं। ध्यान रहे कि ऊबले हुए धान से तैयार चावल और सूखे चावल गणेश जी को अर्पित न करें। इसकी जगह पर भगवान गणेश को गीले चावल चढ़ाएं। इससे वे प्रसन्न होंगे।

गणेशा को लगाएं सिंदूर का तिलक

गणेश जी को सिंदूर काफी पसंद है। इसलिए आप उन्हें सिंदूर का तिलक जरूर लगाएं। पहले गणपति (Lord Ganesh Puja) के माथे पर और उसके बाद अपने माथे पर भी सिंदूर लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तो की आर्थिक परेशानियों को दूर करते हैं।

जरूर लगाएं मोदक का भोग

भगवान गणेश को मोदक काफी प्रिय हैं। परशुराम जी से यूद्ध के दौरान बप्पा का एक दांत (Lord Ganesh Puja) टूट गया था, जिसके बाद उन्हें कुछ खाने में तकलीफ होती है। लेकिन मोदक चबाने में बेहद आसान होते हैं। इसलिए आप गणपति को मोदक का भोग जरूर लगाएं।

Related Articles

Back to top button