गहरी खाई में गिरी स्कूल बस, 7 की मौत, 24 लोग घायल

Nainital Accident: उत्तराखंड के नैनीताल में बड़ा हादसा हुआ है, जहां एक स्कूल बस 100 मीटर गहरी खाई में गिर गई। इस हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 24 लोग घायल हो गए हैं। सभी घायलों को हल्द्वानी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों में 5 महिला स्टाफ और एक बच्चा शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसा कालाढूंगी रोड पर नालनी के पास रविवार रात करीब 8 बजे हुआ। हरियाणा के हिसार के शाहपुर गांव स्थित न्यू मानव इंटरनेशनल स्कूल के 34 लोग शनिवार को नैनीताल घूमने आए थे, जो रविवार को घर लौट रहे थे। तभी बस अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी।

यह भी पढ़ें:- World Cup-2023 : भारत ने कंगारूओं को 6 विकेट से मात दी, वर्ल्ड कप 2023 में किया शानदार आगाज

हादसे की जानकारी मिलने के बाद पुलिस और स्टेट डिजास्टर रेस्पोंस फोर्स यानी SDRF की टीम मौके पर पहुंची। वे रस्सी के सहारे खाई में उतरे और घायलों का रेस्क्यू किया। साथ ही मृतकों के भी शव बाहर निकाला। बता दें कि दो महीने पहले यानी 20 अगस्त को गंगोत्री नेशनल हाईवे पर गंगनानी के पास एक बस 50 मीटर गहरी खाई में गिरी थी। हादसे में 8 लोगों की मौत हुई थी। जबकि 27 लोगों को रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बस में 32-33 गुजराती लोग सवार थे, जो गंगोत्री धाम की यात्रा करके लौट रहे थे। इसी तरह 14 अप्रैल महाराष्ट्र के रायगढ़ के खोपोली इलाके में एक बस 700 फीट गहरी खाई में गिर गई थी, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी। बस में 40 से ज्यादा यात्री सवार थे। (Nainital Accident)

NCRB यानी राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के साल 2021 में जारी आंकड़ों के मुताबिक सड़क  दुर्घटनाओं में होने वाली कुल मौतों में नशीली दवाओं-शराब के नशे में ड्राइविंग से होने वाली मौतों का हिस्सा 1.9% है। इसके अलावा सड़क पर लगभग 90% मौतें तेज रफ्तार, ओवरटेकिंग और खतरनाक ड्राइविंग के कारण हुई हैं। विश्व बैंक के साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक भारत सड़क दुर्घटनाओं के लिए शीर्ष 20 देशों में पहले स्थान पर है। सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण बुनियादी ढांंचे की कमी है। सड़कों और वाहनों की दयनीय स्थिति, खराब दृश्यता, खराब सड़क डिज़ाइन और इंजीनियरिंग सामग्री और निर्माण की गुणवत्ता में कमी, विशेष रूप से तीव्र मोड़ के साथ सिंगल-लेन के कारण सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। (Nainital Accident)

Related Articles

Back to top button