Train Problem: भीषण गर्मी के बीच टिकट नहीं मिलने से यात्री परेशान, छत्तीसगढ़ से गुजरने वाले 17 ट्रेनें अभी भी रद्द

Train Problem: छत्तीसगढ़ में रेल यात्रियों को अभी भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश में 24 अप्रैल से रद्द 17 एक्सप्रेस और 5 पैसेंजर ट्रेनें अभी भी शुरू नहीं हो पाई हैं। ये ट्रेनें 26 मई तक रद्द रहेंगी। उसी रुट की दूसरी ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिलने से यात्रियों की परेशानी बढ़ रही है। वेटिंग एक महीने तक चली गई है। कोयले सप्लाई के कारण इन ट्रेनों को रद्द किया गया है। जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में ट्रेनों के कैंसिलेशन की तारीख और भी बढ़ सकती है। हालांकि इसकी अधिकृत घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें:- Kisan Nyay Yojana: 21 मई को होगा किसान न्याय योजना की पहली किश्त का भुगतान, इतने किसानों को होगा फायदा

ट्रेनें रद्द होने से कई यात्री अभी भी रिफंड के लिए घूम रहे हैं। दरअसल, कुछ तकनीकी कारणों से लोगों का रिफंड जल्दी नहीं मिल पा रहा है, जिन लोगों ने ई-टिकट करवाया था, उनके रिफंड बैंक अकाउंट में आ चुका है। ट्रेनें रद्द होने के कारण पहले से तय कई लोगों का समर वेकेशन की प्लानिंग फेल हो गई है। ऐसे लोग प्रदेश में या आसपास सड़क मार्ग से घूमने का प्लान (Train Problem) बना रहे हैं। रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है, उनमें भुवनेश्वर एलटीटी द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस भुवनेश्वर से 19, 23, एलटीटी भुवनेश्वर द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस एलटीटी से 18, 21, 25 मई को परिचालन नहीं होगा। इसी तरह एलटीटी पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस एलटीटी से 19 मई को, हटिया एलटीटी द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस 20, 21 मई को, एलटीटी हटिया द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस एलटीटी से 22,23 मई को (Train Problem) रद्द रहेगी।

ये स्पेशल ट्रेनें भी रहेंगी रद्द

रेलवे के मुताबिक गोंदिया झाड़सुगुड़ा मेमू पैसेंजर स्पेशल गोंदिया से 23 मई तक रद्द रहेगी। झारसुगड़ा गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल झारसुगड़ा से 24 मई तक रद्द किया गया है। रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल रायपुर से 30 मई तक कैंसिल है। डोंगरगढ़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल डोंगरगढ़ से 24 मई तक रद्द है। बिलासपुर-गेवरारोड पैसेंजर स्पेशल 24 अप्रैल से 23 मई तक रद्द होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है।

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें।

Related Articles

Back to top button