UPI Fraud : अगर आप भी करते हैं Online payment तो भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां

UPI Fraud : किराने की दुकान हो, सब्जी का ठेला हो या फिर बड़ा शॉपिंग मॉल, आजकल हर जगह ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा मौजूद है। इतना ही नहीं, हम इन तरीकों के माध्यम से पैसे ट्रांसफर या प्राप्त भी करते हैं जो हमारे जीवन को आसान बनाते हैं और समय की बचत भी कर सकते हैं।

जहां एक ओर डिजिटल भुगतान के तरीके बढ़ रहे हैं, वहीं साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। और जालसाज आपके पैसे चुराने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत में साइबर अपराधों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। अगर आप कोई भी डिजिटल पेमेंट ऐप (चाहे गूगल पे हो या फोन पे या फिर पेटीएम) का यूज कर रहे हैं, तो जरूर ध्यान रखें ये बातें, धोखाधड़ी से भी बच जाएंगे और सुरक्षित पेमेंट भी कर पाएंगे:

1. अपना UPI ऐप अपडेट रखें
साइबर अपराधियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आपको समय-समय पर अपना UPI ऐप अपडेट करते रहना चाहिए। साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कंपनियां हर अपडेट के साथ नए फीचर्स देती हैं। ऐसे में UPI ऐप को हमेशा अपडेट रखें।

इसे भी पढ़ें- Fossils Park: छत्तीसगढ़ में बनने जा रहा एशिया का सबसे बड़ा फॉसिल्स पार्क, सीएम बघेल रखेंगे नींव

2. मजबूत पासवर्ड बनाएं
UPI सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय एक मजबूत पिन सेट करें। ऐसा पिन बनाएं जिसका कोई आसानी से अनुमान न लगा सके। UPI पिन में आमतौर पर चार या छह अंक होते हैं।

3. फ्रॉड कॉल्स से सावधान
साइबर अपराधी न सिर्फ लोगों को लिंक भेजकर उनके पैसे चुराने की कोशिश करते हैं, बल्कि वे सीधे यूजर्स को कॉल भी करते हैं और उनसे उनके पासवर्ड, पिन आदि के बारे में पूछते हैं। याद रखें, बैंक कॉल पर इस तरह की डिटेल्स  नहीं मांगते हैं। इसलिए आपको ऐसी किसी भी कॉल के झांसे में नहीं आना चाहिए।

Related Articles

Back to top button