Trending

March 2022: 31 मार्च से पहले जरूर पूरा कर लें ये सभी काम, वरना पड़ सकता है भारी

March 2022: मार्च का महीना पूरा होने वाला है, ऐसे में अब इस महीने (March 2022) में कुछ ही दिन बचे हैं। जी हां और इसी के साथ कारोबारी साल 2021-22 खत्म हो जाएगा। 31 मार्च न केवल वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन है, बल्कि यह कई वित्तीय गतिविधियों की समय सीमा भी है।

हां और अगर ये आर्थिक कार्य समय पर पूरे नहीं हुए तो अगले वित्त वर्ष में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे जरूरी कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप 31 मार्च 2022 तक या उससे पहले कर सकते हैं तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा।

आधार-पैन लिंक करने की समय सीमा- आधार और पैन नंबर (पैन-आधार लिंकिंग की समय सीमा) को जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है। हां और यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो आप 31 मार्च से पहले आधार और पेन को लिंक कर सकते हैं। ऐसा करने पर पैन नंबर अमान्य हो जाएगा। आप ई-फाइलिंग वेबसाइट या UIDPAN को 567678 या 56161 पर भेजकर दोनों को लिंक कर सकते हैं। साथ ही, इसे नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) और UTIITSL के पैन सेवा केंद्रों के माध्यम से ऑफलाइन भी जोड़ा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-Google Maps : गूगल मैप का एक ऐसा ट्रिक जो आपको दुर्घटना ही नहीं बल्कि चालान कटने से भी बचाएगा

विलंबित या संशोधित आईटीआर- कोरोना काल को देखते हुए वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि कई बार बढ़ाई जा चुकी है। वहीं, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आखिरी बार इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर 2021 रखी थी, हालांकि अगर आप उस समय तक आईटीआर फाइल नहीं कर पाते हैं तो 31 मार्च 2022 तक रिटर्न फाइल कर सकते हैं। हालांकि फाइल करते समय विलंबित आईटी रिटर्न, करदाताओं को अतिरिक्त करों के साथ दंड भी देना होगा।

बैंक खाते केवाईसी को पूरा करने की अंतिम तिथि- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केवाईसी पूरा करने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दी है। हां, और आरबीआई ने वित्तीय संस्थानों को कोई कार्रवाई नहीं करने की सलाह दी है। चालू वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक बैंक केवाईसी अपडेट के संबंध में। वहीं, केवाईसी के तहत बैंक ग्राहकों को अपना पैन कार्ड, पता जैसे आधार, पासपोर्ट आदि अपडेट करने के लिए कहता है। इसके साथ ही हाल के फोटो और अन्य जानकारी भी मांगी जाती है।

Related Articles

Back to top button