Trending

Medicine: जानिए क्यों बनी होती है दवा पर लाल रंग की लकीर

Medicine : कई लोग दवा लेते समय एक्सपायरी डेट जरूर चेक करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाओं के बारे में एक और महत्वपूर्ण बात है, जिसे दवा लेने से पहले (Medicine) जांचना बहुत जरूरी होता है। कुछ दवाओं में लाल रेखा होती है। आइए जानते है क्यों होती है ये लाल रेखा…

अक्सर आपने दवा का लाल पट्टी देखा होगा। अगर आम जनता से पूछा जाए कि यह पट्टी किस काम की है तो वे कहेंगे कि यह सिर्फ एक दवा कंपनी का डिजाइन है। लेकिन वास्तव में, यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक होता है। बता दें कि एक्सपायरी डेट की तरह, यह आपको दवा के बारे में बहुत महत्वपूर्ण बात बताती है।

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2016 में ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने रेड बेल्ट का मतलब बताया था। ट्वीट में बताया गया था कि डॉक्टर के पर्चे के बिना इस लाल पट्टी वाली दवा का पैकेट नहीं लेना चाहिए। इन दवाओं में एंटीबायोटिक्स महत्वपूर्ण हैं। ये कुछ लक्ष्य निर्धारण शेयरवेयर हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

कभी-कभी हम प्रिस्क्रिप्शन दवाओं की तलाश करते हैं। पट्टी को देखकर हम परीक्षण कर सकते हैं कि दवा कैसे लेनी चाहिए। अपने से कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। बता दें कि एक डॉक्टर के परामर्श की आवश्यकता अनिवार्य है। अपने डॉक्टर से उचित सलाह के बाद ही कोई भी दवाई लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- इन तरीकों से पता कर सकते हैं Aadhar Card की वैधता

Related Articles

Back to top button