Trending

इन तरीकों से पता कर सकते हैं Aadhar Card की वैधता

Aadhar Card : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बुधवार को कहा कि आधार (Aadhar Card) की वैधता का पता करने के कई तरीके उपलब्ध हैं। यूआईडीएआई ने कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से आधार की वैधता का पता आसानी से लगाया जा सकता है।

यूआईडीएआई ने कहा कि आधार कार्ड की वैधता को सत्यापित करने के मुद्दे से अक्सर विभिन्न संगठन जुझते हैं। इसके साथ ही प्राधिकरण ने ऐसा करने के कई तरीके भी बताए।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि ऑनलाइन माध्यम के जरिये आधार कार्डधारक की उम्र, लिंग, राज्य और मोबाइल के अंतिम तीन अंक के बारे में ‘माईआधार डॉट यूआईडीएआई डॉट इन’ पर जाकर सत्यापित किया जा सकता है।

विज्ञप्ति में कहा गया कि ऑफलाइन माध्यम के जरिये आधार कार्ड के क्यूआर कोड से जानकारी सत्यापित की जा सकती है। भले ही आधार कार्ड के साथ छेड़छाड़ की गई हो, लेकिन क्यूआर कोड की जानकारी सुरक्षित है। क्यूआर कोड को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध ‘आधार क्यूआर स्कैनर’ ऐप द्वारा पढ़ा जा सकता है।

हाल ही में यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक Koo हैंडल से पोस्ट किया है और यूजर्स को किसी भी सार्वजनिक कंप्यूटर से ई-आधार डाउनलोड करने से परहेज करने की चेतावनी दी है। यूआईडीएआई ने एक ट्वीट पोस्ट में कहा है कि डाउनलोड होने पर ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को हटाना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें- Power Crisis: रेलवे ने कोयला परिवहन के लिए अपने 86 प्रतिशत खुले वैगन किए तैनात

Related Articles

Back to top button