छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्‍यक्ष का हार्ट अटैक से निधन, भानुप्रतापपुर से विधायक थे मनोज मंडावी

MLA Manoj Mandavi Death: छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्‍यक्ष और कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर से विधायक मनोज मंडावी का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। उन्होंने धमतरी के निजी अस्‍पताल में अंतिम सांस ली। विधायक मनोज मंडावी का रविवार की सुबह धमतरी क्रिश्चियन अस्पताल बठैना में हार्ट अटैक से निधन हुआ है। वे बीते कुछ दिन से बीमार चल रहे थे, जिन्हें अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद रविवार की सुबह बठेना में भर्ती किया गया था, जहां उनकी अटैक से मौत हो गई।

यह भी पढ़ें:- Chhattisgarh : सरपंच, सचिव सहित गौठान प्रबंधन समिति के अध्यक्ष को जारी हुआ नोटिस, पढ़ें पूरी ख़बर

मंडावी छत्तीसगढ़ के बड़े राजनेता माने जाते हैं। मनोज मंडावी की गिनती प्रदेश के बड़े आदिवासी नेता के रुप में होती थी। उन्होंने हमेशा जनहित कार्यों में विशेष रुचि दिखाई। आदिवासी समाज की अस्मिता को बचाने में मनोंज सिंह मंडावी ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनका जाना ना सिर्फ भानुप्रतापुर बल्कि छत्तीसगढ़ की राजनीति के लिए बढ़ी क्षति है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी उनके निधन पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष, वरिष्ठ आदिवासी नेता, भानुप्रतापपुर विधायक  मनोज सिंह मंडावी जी के आकस्मिक निधन का समाचार हम सब के लिए बेहद दुखद है। ईश्वर उनके परिवारजनों को यह आघात सहने की शक्ति दे. दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना करता हूँ। ॐ शांति:। (MLA Manoj Mandavi Death)

उनके निधन से पूरे क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई है। बता दें कि शुक्रवार को ही मनोज मंडावी अपने छोटे बेटे अमन मंडावी के प्रथम जिला आगमन पर साथ में रैली में शामिल थे। ऐसे में उनके निधन की खबर सुनकर सभी स्तब्ध है। वे अपने क्षेत्र के सबसे दमदार कद्दावर और दबंग विधायक रहे। मनोज मंडावी का जन्‍म 14 नवंबर 1964 को हुआ था। पहली बार 1998 में मध्‍य प्रदेश विधानसभा से सदस्‍य निर्वाचित हुए थे। (MLA Manoj Mandavi Death)

मंडावी के राजनीतिक जीवन की शुरुआत 90 के दशक में युवा कांग्रेस में सक्रिय थे। मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष थे। इसके बाद 1998 में पहली बार मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए थे। राज्य निर्माण के बाद अजीत जोगी शासन में पीडब्ल्यूडी और नगरीय प्रशासन विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। मनोज मंडावी 3 बार के विधायक और दिग्गज कांग्रेसी नेता थे।

बता दें कि मनोज मंडावी 1998 से 2000 तक SC, ST, परिवहन, आदिवासी मंत्रणा समिति मध्यप्रदेश शासन के सदस्य रहे। वहीं 2000 में राज्यमंत्री गृह, जेल, परिवहन, लोक निर्माण, नगरीय प्रशासन, विधि विधायी, आवास, विमानन। साल 2013 में दूसरी बार छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। 2014-2015 में सदस्य, विशेषाधिकार समिति, छत्तीसगढ़ विधानसभा। 2015-2016 में सदस्य, गैर सरकारी सदस्यों के विधेयकों तथा संकल्पों संबंधी समिति, छत्तीसगढ़ विधान सभा। 2017-2018 में सदस्य, प्रत्यायुक्त विधान समिति, प्रश्न और संदर्भ समिति, छत्तीसगढ़ विधानसभी। (MLA Manoj Mandavi Death)

वहीं साल 2018 में तीसरी बार छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। 2018-2019 में सदस्य, सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति, पटल पर रखे गये पत्रों के परीक्षण करने संबंधी समिति, छत्तीसगढ़ विधानसभा। 2019-2020 में सभापति, प्राक्कलन समिति, छत्तीसगढ़ विधानसभा, 2019 से उपाध्यक्ष, छत्तीसगढ़ विधानसभा और 2020-21 विशेष आमंत्रित सदस्य, कार्य मंत्रणा समिति, छत्तीसगढ़ विधानसभा रहे। (MLA Manoj Mandavi Death)

Related Articles

Back to top button