मोदी मंत्रिमंडल में जल्द हो सकता है बदलाव, इन्हें मिल सकता है मौका

Modi Cabinet Reshuffle: केंद्रीय मंत्रिमंडल में जल्द बदलाव होने की संभावना है। ये सभी बदलाव इस साल के आखिर तक होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर किए जाएंगे। खास बात ये होगी कि मंत्रिमंडल में किसे जगह मिलेगी, किसे नहीं, इसका पैमाना किसी मंत्रालय या मंत्री विशेष की सफलता-असफलता नहीं होगी। जानकारी के मुताबिक पटना से रविशंकर प्रसाद दोबारा मंत्री बनाए जा सकते हैं। वहीं उनके साथी सुशील मोदी को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- भूपेश कैबिनेट की बैठक से संविदाकर्मी निराश, कहा- अब होगा उग्र आंदोलन

बता दें कि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव नवंबर में हैं। जबकि राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव दिसंबर में होंगे। PM नरेंद्र मोदी का पूरा ध्यान अब लोकसभा चुनाव पर है। इसलिए मंत्रिमंडल में आने वाले नेता की मतदाताओं पर पकड़ की काबिलियत सबसे अहम होगी। न कि हटाए जाने वाले नेता का प्रदर्शन। जो भी नेता आएगा उसकी जाति, प्रदेश में कार्यकर्ताओं-वोटर्स पर पकड़ और लोकसभा सीटों पर भाजपा की जीत की ताकत सबसे पहले देखी जाएगी। लोकसभा सांसद और मंत्री के मुताबिक जो भी नए नेता मंत्रिमंडल में जुड़ेंगे, उनके पास काम करने के लिए सिर्फ 7 महीने होंगे। (Modi Cabinet Reshuffle)

वहीं 7 महीने तो किसी को ये समझने में लग जाता है कि उसे करना क्या है। इसलिए जो भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके पास अपने क्षेत्र में वोट लाने की काबिलियत देखी जाएगी। हालांकि इसके एक या दो अपवाद भी हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक इसकी पूरी संभावना है कि पटना से लोकसभा सांसद रविशंकर प्रसाद दोबारा मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं। उनके साथी और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी को भी कैबिनेट मंत्री बनाए जाने की अटकलें तेज हैं। हालांकि इसकी पुष्टि शपथ ग्रहण से एक दिन पहले ही होगी, जिनको हटाया जाएगा उनका नाम भी तभी सामने आएगा। (Modi Cabinet Reshuffle)

साल 2021 जुलाई को हुए फेरबदल में एक मंत्री दफ्तर आ चुके थे और उसके बाद पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने फोन करके उनको बताया था कि अगले दिन होने वाले कैबिनेट विस्तार में उन्हें मंत्रिमंडल से हटाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जुलाई को दिल्ली के प्रगति मैदान में हुई कैबिनेट मीटिंग में मंत्रियों से साफ शब्दों में कहा था कि जितने भी काम बाकी हैं, उन्हें साल खत्म होने से पहले निपटा लें, ताकि उन कामों को आधार बनाकर ही प्रधानमंत्री और पार्टी जनता के बीच जा सकें। ये सभी फेरबदल आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए किया जाएगा। अब देखना होगा कि PM नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते हैं या फिर विपक्षी एकता को बहुमत मिलता है। ये तो चुनाव रिजल्ट के बाद ही पता चलेगा। (Modi Cabinet Reshuffle)

Related Articles

Back to top button