छत्तीसगढ़ में मानसून दी एंट्री, बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत

Monsoon in Chhattisgarh: भीषण गर्मी के बीच मानसून ने आखिरकार छत्तीसगढ़ में एंट्री कर ली है, जिसके प्रभाव से भिलाई में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग ने इसकी अधिकृत सूचना भी जारी कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी सीमा रत्नगिरी, बीजापुर, निजामाबाद, दुर्ग, डाल्टनगंज, बक्सर और सिद्धार्थ नगर से होते हुए छत्तीसगढ़ पहुंचा है। मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है। मौसम विभाग ने सुकमा जिले के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए यहां गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें:- आज रायपुर, बेमेतरा और दुर्ग में आयोजित कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे CM भूपेश बघेल

वहीं राज्य के बस्तर, बीजापुर और दंतेवाड़ा जिलों में एक-दो जगहों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी बारिश के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिलों में एक दो जगहों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, गरियाबंद, धमतरी, कोंडागांव, कांकेर और नारायणपुर जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। (Monsoon in Chhattisgarh)

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है। ऐसे में मानसून आगे बढ़कर दुर्ग तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा और आने वाले 24 से 48 घंटों में प्रदेशभर में अच्छी बारिश होगी। इधर, बलरामपुर-रामानुजगंज के रघुनाथनगर थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 4 महिलाएं गंभीर रूप से झुलस गई है। चारों की हालत गंभीर है, उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। (Monsoon in Chhattisgarh)

मामला वाड्रफनगर विकासखंड का है। जानकारी के मुताबिक वाड्रफनगर विकासखंड के ग्राम हरिगवां की रहने वाली 5 महिलाएं और एक युवती गुरुवार की दोपहर 3-3 के ग्रुप में अलग-अलग जगह महुआ बीन रही थी। एक ग्रुप में 2 महिलाएं बबली और पानकुंवर और 18 साल की अनीता गुप्ता जबकि दूसरे ग्रुप में 3 महिलाएं सुरभि, निर्मला और केशकुमारी थी। दोपहर के बाद अचानक मौसम बदल गया और गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश से बचने सभी अलग-अलग जगह पेड़ के नीचे खड़ी हो गई। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिर गई, जिसकी चपेट में उनकी मौत हो गई। (Monsoon in Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button