Board Exam Helpline number : माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा के लिए जारी की हेल्पलाइन नंबर

Board Exam Helpline number : छत्तीसगढ़ में कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं। अब माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं-12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए कल 22 फरवरी से हेल्प लाइन सुविधा (Board Exam Helpline number) शुरू की जा रही है। इस नंबर पर कॉल करने पर विद्यार्थियों की कई तरह की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मुख्य परीक्षा कोविड-19 के चलते मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यह व्यवस्था इसलिए लागू की गई है ताकि शारीरिक दूरी का पालन किया जा सके।

कोरोना को देखते हुए बोर्ड ने इस बार यह निर्णय लिया है कि जहां पर विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं वहीं परीक्षा होगी। परीक्षा में किसी भी तरह का नकल न हो पाए, इसके लिए गठित टीम लगातार निरीक्षण करेगी। अगर इस दौरान किसी भी तरह का कोई भी नकल प्रकरण पाया जाता है तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में चिंता की लकीरें झलकने लगी हैं। ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल-हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं के संबंध में आज 22 फरवरी से हेल्पलाइन-2022 प्रारंभ की जा रही है। विद्यार्थी, शिक्षक व अभिभावक सुबह 10.30 से शाम 5 बजे तक हेल्पलाइन में मण्डल के टोल फ्री नम्बर 18002334363 पर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

हेल्प लाइन के माध्यम से मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, शैक्षिक अभिप्रेरक परीक्षार्थियों के परीक्षा-भय, कोविड-19 संक्रमण की सुरक्षा व सावधानी, परीक्षा तनाव संबंधी समस्याओं का निराकरण कर परामर्श देंगे। विषय विशेषज्ञ आगामी दिवस को होने वाली विषय की परीक्षा से संबंधित समस्याओं का निराकरण करेंगे।

Related Articles

Back to top button