मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को मिली 78 साल की सजा, UNSC ने दी जानकारी

Terrorist Hafiz Saed : हाफिज सईद सात आतंकी मामलों में 12 फरवरी, 2020 से अपनी सजा काट रहा है. मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा का मुखिया हाफिज सईद पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है. वह आतंकवाद के सात मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद 78 साल की जेल की सजा काट रहा है.

यह भी पढ़ें:- ठंड से बचने के लिए जलाई अंगीठी, धुएं में दम घुटने से 5 बच्चों की मौत

UNSC की प्रतिबंध समिति की संशोधित सूचना के मुताबिक, दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था, हाफिज सईद (Terrorist Hafiz Saed) पाकिस्तान सरकार की कैद में है और 12 फरवरी 2020 से जेल में हैं, जानकारी के मुताबिक, सईद को 78 साल की सजा हुई है. हाफिज सईद सात आतंकी मामलों में दोषी है. जिसे दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति द्वारा वैश्विक आतंकवादी के तौर पर उसका नाम सामने आया था.

हाफिज सईद (Terrorist Hafiz Saed) लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का नेता और प्रमुख है. आतंकी हाफिज सईद 2008 के मुंबई हमले समेत कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है. पुलवामा हमले के पीछे हाफिज सईद के संगठन लश्कर-ए-तैयबा का भी हाथ बताया जा रहा है. न सिर्फ भारत बल्कि संयुक्त राष्ट्र ने भी उसे आतंकवादी घोषित कर दिया है. वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान को आतंकियों को पनाह देने को लेकर अक्सर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है.

Related Articles

Back to top button