ठंड से बचने के लिए जलाई अंगीठी, धुएं में दम घुटने से 5 बच्चों की मौत

Death Due to Suffocation: देश के कई हिस्सों में ठंड कहर बरपा रहा है। इसमें उत्तरप्रदेश भी शामिल है, जहां ठंड से बचने के लिए जलाए गए सिगड़ी यानी अंगीठी के धुएं से दम घुटने के कारण 5 बच्चों की मौत हो गई है। दरअसल, अमरोहा जनपद के ढकका मोड़ गांव में एक ही घर के 5 बच्चों की दम घुटने से मौत हुई है। अमरोहा जिलाधिकारी राजेश त्यागी ने बताया कि प्रथम दृष्टया प्रतीत हो रहा है कि इन्होंने कमरे में कोयला जला रखा था, जिसके कारण कमरे में ऑक्सीजन की कमी हो गई और दम घुटकर 5 बच्चों की मृत्यु हो गई। कमरे में 7 लोग सो रहे थे। 2 लोगों को इलाज के लिए भेजा गया है। 

यह भी पढ़ें:- राजधानी का गढ़कलेवा अब और भी बनेगा आकर्षक, मंत्री रामविचार नेताम ने दिए निर्देश

हसनपुर के सैदनगली थाना क्षेत्र के ढक्का मोड़ के पास ट्रक चालक रईसुद्दीन का घर है। रईसुद्दीन ट्रक लेकर बाहर गया था। घर पर उसकी पत्नी हुस्न जहां (40) अपने 3 बच्चों माहिर (12), जैद (15), बेटी सोनम (17) के साथ थी। दो दिन पहले हुस्न जहां का भाई रियासत अपनी बेटी महक (15) और धनौरा निवासी साढू़ की बेटी कशिश (8) के साथ आए थे। मंगलवार की शाम 6 बजे रईसुद्दीन के पड़ोसियों ने घर का दरवाजा तोड़ा तो अंदर के हालात देख सभी सन्न रह गए। पुलिस को सूचना दी गई। 5 बच्चों की मौत की खबर सुनते ही रईसुद्दीन के घर डीएम, एसडीएम, एसपी और एएसपी समेत तमाम आलाधिकारी पहुंच गए। मामले की जांच की गई। (Death Due to Suffocation)

पड़ोसियों का कहना है कि बच्चों के मुंह से झाग आ रहा था। इसके बाद लोगों ने तुरंत ही रियासत, हुसन जहां, माहिर, जैद, सोनम, महक और कशिश को सैदनगली के निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने माहिर, जैद, सोनम, महक और कशिश को मृत घोषित कर दिया। जबकि रियासत और हुसन जहां को गंभीर हालत में हायर सेंटर रेफर कर दिया। इससे पहले लखीमपुर खीरी में भी इसी तरह का हादसा हुआ था, जहां दो बच्चों की दम घुटने से मौत हो गई थी। वहीं मां-बाप की हालत गंभीर है। दोनों ही घटनाओं में पुलिस के मुताबिक कमरे में पत्थर वाला कोयला जलाकर रखा गया था। इसके चलते कमरे में धुआं भर गया और ऑक्सीजन की कमी हो गई। (Death Due to Suffocation)

Related Articles

Back to top button