चिरायु योजना गंभीर बीमारियों से ग्रसित बच्चों के लिए बना वरदान

Mungeli Chirayu Yojana: चिरायु योजना मुंगेली जिले के गंभीर बीमारियों से ग्रसित बच्चों के लिए वरदान बन गया है। इस साल जिले के गंभीर बीमारी से ग्रसित 26 बच्चों को चिरायु टीम की मदद से सफल उपचार बाद नया जीवन मिला है। कलेक्टर राहुल देव ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में जिले में कार्यरत चिरायु टीम के चिकित्सकों और योजना के तहत उपचारित बच्चों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि चिरायु टीम द्वारा जिले में बढ़िया कार्य किया जा रहा है, लेकिन और आगे भी गंभीर बीमारी से ग्रसित अधिक से अधिक बच्चों को चिन्हांकित कर चिरायु योजना के तहत लाभांवित करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य सेवाओं की गूंज जिनेवा तक पहुंची

कलेक्टर ने बच्चों के अभिभावकों से भी बातचीत की और बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को उपहार भेंटकर सम्मानित किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि जो बच्चे गंभीर बीमारी से ठीक हुए हैं, उससे न केवल उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि जीवन में नई ऊंचाईंयां हासिल करेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र पैकरा ने बताया कि जिले में चिरायु योजनांतर्गत 07 टीमें कार्यरत है। उन्होंने बताया कि इस साल 26 गंभीर बीमारी से ग्रसित बच्चों का सफल उपचार किया गया, जिनमें जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित 16 बच्चे, कटे-फटे ओंठ-तालू के 03 बच्चे, पैरों की विकृति वाले 06 बच्चे और अन्य सर्जिकल के 01 बच्चे का उपचार शामिल है। (Mungeli Chirayu Yojana)

इस अवसर पर मुंगेली एसडीएम आकांक्षा शिक्षा खलखो, जिला कार्यक्रम प्रबंधक गिरीश कुर्रे, जिला टीकाकरण अधिकारी कमलेश खैरवार, जिला सलाहकार सुरभि केशरवानी समेत चिकित्सकगण उपस्थित थे। गौरतलब है कि चिरायु योजना के तहत आंगनबाड़ी और स्कूलों में चिरायु टीम के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा बच्चों की स्क्रीनिंग की जाती है। चिरायु योजना के अंतर्गत 44 तरह की बीमारियों को ठीक किया जाता है, जिसमें कम दिखाई देना, कम सुनाई देना, विटामिन की कमी, एनीमिया, हृदय रोग, जैसी बीमारियों की पहचान कर उनका ईलाज किया जाता है। अगर कोई बच्चा गंभीर स्थिति में है, तो उसे टीम द्वारा तुरंत नजदीकी हॉस्पिटल भेजा जाता है। (Mungeli Chirayu Yojana)

Related Articles

Back to top button