Ram Mandir Pran Pratishtha : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए दुलहन की तरह सजी अयोध्या, आज विराजेंगे श्रीराम

 Ram Mandir Pran Pratishtha : राम भक्तों को वर्षों से जिस पल का इंतजार है, उसके लिए अयोध्या पूरी तरह से तैयार है बहु-प्रतीक्षित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन भव्य स्तर पर आज 22 जनवरी 2024, सोमवार को होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सभी धार्मिक अनुष्ठानों में शामिल होंगे. इस समारोह के अगले दिन ही यह मंदिर जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

‘प्राण प्रतिष्ठा’  (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह अपराह्न 12.20 बजे शुरू होगा और अपराह्न एक बजे तक उसके पूरा होने की संभावना है. इसके बाद प्रधानमंत्री आयोजन स्थल पर संतों और प्रतिष्ठित शख्सियतों समेत 7,000 से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करेंगे.

लाखों लोगों के इस कार्यक्रम को टेलीविजन और ऑनलाइन मंचों पर सीधा प्रसारण देखने की उम्मीद है. इसे देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों और ओडिशा ने एक दिन के अवकाश की घोषणा की है जबकि केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी का एलान किया है.

इसके साथ ही देश और विदेश में इस अवसर पर विशेष उत्सव की घोषणा की गयी है वाशिंगटन डीसी से लेकर पेरिस और सिडनी तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 22 जनवरी को कार्यक्रमों की घोषणा की गयी है. ये कार्यक्रम 60 देशों में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) या हिंदू प्रवासी समुदाय द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के कण-कण में बसे हैं प्रभु श्रीराम, ननिहाल में उत्सव और आनंद का माहौल

भारत के विभिन्न हिस्सों से 14 दंपती ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए ‘‘यजमान’’ होंगे. इस समारोह के मद्देनजर अनुष्ठान 16 जनवरी को शुरू हुए थे और मंदिर न्यास के महासचिव चंपत राय के अनुसार ये अनुष्ठान 21 जनवरी को संपन्न हुए.

अयोध्या में भव्य राम मंदिर की खासियत

अयोध्या में भव्य राम मंदिर को पारंपरिक नागर शैली में बनाया जा रहा है. मंदिर की लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है. मंदिर में कुल 392 स्तंभ और 44 दरवाजे हैं. मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवियों के चित्र हैं. ग्राउंड फ्लोर पर मौजूद मुख्य गर्भगृह में भगवान श्री राम के बचपन के स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को रखा गया है. (Ram Mandir Pran Pratishtha)

Related Articles

Back to top button