छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित, BJP 109 बिंदुओं के आरोप पत्र के साथ पेश करेगी अविश्वास प्रस्ताव

Chhattisgarh Assembly News: छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। अब 19 जुलाई को 11 बजे फिर से सदन की कार्यवाही शुरू होगी। वहीं मानसून सत्र के पहले दिन दिवंगत विधायक विद्यारतन भसीन और पूर्व कैबिनेट मंत्री भानुप्रताप सिंह को श्रद्धाजंलि दी गई। बता दें कि सत्र के दौरान सरकार 3 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट लाएगी। वहीं उसे अंतिम दिन विपक्ष के अविश्वास का सामना करना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक मानसून सत्र में महालेखाकार की रिपोर्ट पेश होने पर हंगामा होना तय माना जा रहा है। 

यह भी पढ़ें:-  मानहानि केस में राहुल गांधी की याचिका पर 21 जुलाई को होगी सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने मंजूर की अपील

मानसून सत्र में विधायकों ने 550 सवाल लगाए हैं, जिसके जवाब मंत्री देंगे। सत्र में विपक्ष की ओर से सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की सूचना दी जाएगी। इस पर चर्चा 21 जुलाई को आधी रात तक चलने के संकेत हैं। विधानसभा के कार्यकाल में दूसरी बार ये प्रस्ताव लाया जा रहा है। हालांकि सिर्फ 13 विधायक होने की वजह से इसमें विपक्ष की हार तय है। फिर भी वह सरकार की खामियों और कथित घोटालों को सदन में सार्वजनिक करने का अवसर लेना चाह रहा है। 19 जुलाई को विधानसभा के मानसून सत्र में BJP अविश्वास प्रस्ताव लाने जा रही है। इसे लेकर BJP विधायकों की बैठक भी हुई। (Chhattisgarh Assembly News)

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। साथ ही इसे विपक्ष का अधिकार बताया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष हमेशा तैयारी करता है। पिछली बार भी अविश्वास प्रस्ताव लाए थे। तब इनकी संख्या 14 थी। अब इस समय 13 रह गए हैं।  फिर ला रहे हैं, क्योंकि उनका अधिकार है। कांग्रेस इस अविश्वास प्रस्ताव को बेतुकी राजनीतिक कवायद बता रही है। इस पर नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि चाहे हमारी संख्या कितनी भी हो। हम जनता की आवाज उठाने से पीछे नहीं हटेंगे। (Chhattisgarh Assembly News)

चंदेल ने कहा कि विपक्ष का काम ही है जनता के मुद्दों को रखना, सरकार को आइना दिखाना, सरकार की कमी उजागर करना, जनविरोधी काम उजागर करना। प्रदेश में जो चारों तरफ भारी भ्रष्टाचार है उन तमाम विषयों को भी हम सदन में रखेंगे। अविश्वास प्रस्ताव प्रजातंत्र में विपक्ष के पास एक बड़ा हथियार है। BJP विधायक दल की बैठक में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर रणनीति तैयार की गई है। कौन विधायक किस मुद्दे पर बोलेगा तय किया गया है । सभी ने आपस में विचार-विमर्श कर 109 बिंदु तय किए हैं। ये आरोप पत्र विधानसभा में सरकार के खिलाफ पेश किया जाएगा। चंदेल ने कहा कि इन मुद्दों में रेत घोटाला, शराब घोटाला, पीएससी की भर्ती में हुई गड़बड़ी प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गोबर खरीदी में गड़बड़ी जैसे मामले शामिल किए गए हैं। (Chhattisgarh Assembly News)

Related Articles

Back to top button