सिर्फ 4.79 लाख में भारत में लांच हुई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें फीचर्स, बैटरी और चार्जिंग की पूरी जानकारी

New Electric Car : मुंबई बेस्ड स्टार्टअप पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल (PMV Electric) ने आज घरेलू बाजार में देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक माइक्रो कार (New Electric Car) PMV EaS-E को पेश कर दिया है। इस छोटी इलेक्ट्रिक कार (New Electric Car) की शुरुआती कीमत महज 4.79 लाख रुपये तय की गई है।

फिलहाल कंपनी ने इसे इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ पेश किया है। जो कि शुरुआती 10,000 ग्राहकों के लिए ही है। कंपनी ने इस कार की प्री-बुकिंग्स पहले से ही शुरू कर दी थी। जिसे कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से महज 2,000 रुपये में बुक किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि, इस माइक्रो कार के लॉन्च से पहले ही इसके लिए अब तक 6,000 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली गई हैं।

यह भी पढ़ें : अब ट्रेन में आपको मिलेगा आपका मनपसंद खाना, रेलवे मंत्रालय ने IRCTC को दी मेन्यू में बदलाव की छूट

New Electric Car की ड्राइविंग रेंज

कुल तीन अलग-अलग ड्राइविंग रेंज के साथ आने वाली ये इलेक्ट्रिक कार कई रंगों में उपलब्ध है। पीएमवी इलेक्ट्रिक द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस टू-सीटर इलेक्ट्रिक कार को डेली कम्यूट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस कार में दो लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है। जिसमें एक व्यक्ति आगे की तरफ और दूसरा व्यक्ति पीछे की तरफ बैठेगा।

कैसी है ये New Electric Car

कंपनी का कहना है कि, PMV EaS-E को सिटी यूज के लिए तैयार किया गया है। इसकी लंबाई 2,915 एमएम, चौड़ाई 1,157 एमएम और उंचाई 1,600 एमएम है। इस कार में कंपनी ने 170 एमएम के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ 2,087 एमएम का व्हीलबेस दिया है। इस कार का कुल वजन महज 550 किलोग्राम है। वजन में हल्की होने के नाते ये कार बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस कार में कंपनी ने सर्कूलर हेडलैंप, एलईडी लाइट बार के साथ इसे एक आकर्षक कार का लुक देने का पूरा प्रयास किया है।

इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स

फीचर्स के तौर पर Eas-E इलेक्ट्रिक कार में डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, एयरबैग के साथ-साथ सीट बेल्ट भी दिया है। इसमें अलग-अलग राइडिंग मोड्स की भी सुविधा प्रदान की गई है। इसके अलावा फीट-फ्री ड्राइविंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल और कनेक्टेड स्मार्टफोन पर कॉल कंट्रोल जैसे फीचर्स इसे और भी ख़ास बनाते हैं।

ड्राइविंग रेंज और बैटरी और चार्जिंग

कंपनी का दावा है कि, PMV EaS-E सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। हालांकि इसे कंपनी ने तीन अलग-अलग रेंज में परिभाषित किया है। जिसमें 120 किमी, 160 किमी और 200 किमी शामिल है। यानी कम से कम ये कार आपको 120 किलोमीटर तक का रेंज तो जरूर देगी। जैसा कि कंपनी कहती है। इस कार की बैटरी को 15 एम्पीयर के घरेलु सॉकेट से भी कनेक्ट कर चार्ज किया जा सकता है। कंपनी इसके साथ 3 kW का एसी चार्जर भी दे रही है। जिससे इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 घंटे का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें : भारत को मिली G20 की अध्यक्षता, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने PM मोदी को सौंपा दायित्व

इसका इलेक्ट्रिक मोटर 13 hp की पावर और 50Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार महज 5 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इस छोटी कार में कंपनी 4G कनेक्टिविटी फीचर भी दे रही है। जिससे आप अपने स्मार्टफोन को इस कार से कनेक्ट कर सकते हैं और कई फीचर्स को कंट्रोल कर सकते हैं। पीएमवी इलेक्ट्रिक का कहना है कि, कंपनी अपने पार्टनर के साथ मिलकर पुणे में नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को शुरू करने की योजना पर काम कर रही है और इस कार की डिलीवरी अगले साल 2023 के मध्य तक शुरु किए जाने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button