PM मोदी ने किया नए संसद भवन का निरीक्षण, यहां देखें तस्वीरें

New Parliament Building: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नए संसद भवन का कार्य तेजी से हो रहा है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का औचक निरीक्षण करने पहुंचे, जहां उन्होंने 1 घंटे से ज्यादा समय व्यतीत कर संसद के दोनों सदनों में आ रही सुविधाओं का अवलोकन करने के साथ ही विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया। साथ ही जानकारी ली। काम करने वाले वर्कर्स से भी बातचीत की। प्रधानमंत्री के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें:- धार्मिक जुलूस में बढ़ रहे हमले, जानिए 2018 से लेकर 2023 तक कहां-कहां हुआ हमला

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। इस कार्यक्रम में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं, कैबिनेट मंत्रियों और कई देशों के राजदूतों ने भाग लिया था। नए भवन की अक्टूबर 2023 तक संसद के शीतकालीन सत्र को पूरा करने की उम्मीद है। नई संसद का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर होगा। (New Parliament Building)

बता दें कि केंद्र की  मोदी सरकार ने साल 2019 में सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना शुरू की थी, जिसमें नई दिल्ली में अन्य परियोजनाओं के साथ-साथ एक नए संसद भवन का निर्माण भी शामिल है। नए कॉम्प्लेक्स का आकार त्रिकोणीय होगा। नई इमारत को 150 से ज्यादा सालों के लाइफस्पैन के लिए डिजाइन किया गया है। लोकसभा और राज्यसभा के लिए प्रस्तावित कक्षों में वर्तमान में मौजूद सदस्यों की तुलना में ज्यादा सदस्यों को समायोजित करने के लिए बड़ी बैठने की क्षमता होगी, क्योंकि भारत की बढ़ती जनसंख्या और परिणामस्वरूप भविष्य के परिसीमन के साथ सांसदों की संख्या बढ़ सकती है। (New Parliament Building)

जानकारी के मुताबिक नए भवन में लोकसभा कक्ष में 888 और राज्यसभा कक्ष में 384 सीटें होंगी। वर्तमान संसद भवन के विपरीत इसमें केंद्रीय कक्ष नहीं होगा। संयुक्त सत्र के मामले में लोकसभा कक्ष 1 हजार 272 सदस्यों को समायोजित करने में सक्षम होगा। शेष भवन में मंत्रियों के कार्यालय और समिति कक्षों के साथ 4 मंजिलें होंगी। नई इमारत 13 एकड़ में बन रही है। ये राष्ट्रपति भवन से कुछ ही दूरी पर है। सेंट्रल विस्टा रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत बने चार मंजिला नए संसद भवन में लाउंज, लाइब्रेरी, कमेटी हॉल, कैंटीन और पार्किंग की सुविधा भी दी गई है। बता दें कि राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को 3 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। (New Parliament Building)

Related Articles

Back to top button