Trending

अब फोन करने वाले का नंबर के साथ दिखेगा फोटो, ये नियम लाने की तैयारी में सरकार

New Rules For Mobile: अब आपको फोन करने वाले के नंबर के साथ उसका फोटो भी दिखेगा। इसके लिए केंद्र सरकार मोबाइल कॉलिंग की दिशा में एक नियम लाने जा रही है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI जल्द केवाईसी बेस्ड प्रक्रिया शुरू करने जा रही है, जिससे कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम फोटो के साथ आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा। इससे मोबाइल से कॉल करके बैंक फ्रॉड जैसी घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी। क्योंकि आजकल मोबाइल कॉलिंग फ्रॉड का नया अड्डा बनता जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- बैंक फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों पर रखें ध्यान, कभी नहीं होंगे ऑनलाइन ठगी के शिकार

बता दें कि मोबाइल से कॉल करके बैंक फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। फर्जी मोबाइल नंबर होने की वजह से ऐसे लोगों को पहचान मुश्किल हो जाती है। इसलिए सरकार की तरफ से मोबाइल कॉलिंग में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं, जिससे फर्जी कॉलिंग करने वालों की पकड़ा जा सके। सरकार और TRAI मिलकर एक नया सिस्टम पेश करने जा रही है, जिसमें कॉल करने वालों के मोबाइल नंबर के साथ उनकी फोटो भी दिखाई देगी। इसके लिए सरकार मोबाइल नंबर केवाई सिस्टम लागू करने जा रही है। इसके लिए सरकार दो तरह की व्यवस्था लागू कर सकती है, पहली आधार कार्ड बेस्ड और दूसरी सिम कार्ड बेस्ड। (New Rules For Mobile)

आधार कार्ड से लिंक रहेंगे सभी मोबाइल नंबर 

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की नई व्यवस्था में सभी मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक रहेंगे, जिससे जब भी कोई व्यक्ति किसी को कॉल करेगा, तो सामने वाले व्यक्ति के पास सिर्फ कॉल करने वाले का मोबाइल नंबर ही नहीं बल्कि नंबर के साथ कॉल करने वाले शख्स का नाम भी दिखाई देगा। यह वही नाम होगा जो आधार कार्ड में लिखा होगा।

दस्तावेज के आधार पर की जाएगी फोटो अटैच

केंद्र सरकार सिम कार्ड खरीदते वक्त दिए गए दस्तावेज के आधार पर लोगों की फोटो को कॉलिंग के साथ अटैच करेगी। ऐसे में फर्जी लोगों की पहचान हो सकेगी। मतलब जिस फोटो को सिम खरीदते वक्त लगाया गया है, वहीं कॉलिंग के दौरान मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी। जिससे ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों की आसानी से पहचान की जा सकेगी और लोग ऑनलाइन स्कैम का शिकार होने से बच जाएंगे। (New Rules For Mobile)

दूरसंचार विभाग के मानदंडों के मुताबिक होगी केवाईसी

जानकारी के लिए बता दें कि नई केवाईसी बेस्ड प्रक्रिया दूरसंचार विभाग के मानदंडों के मुताबिक होगी। केवाई बेस्ड प्रक्रिया कॉलर्स को उनके केवाईसी के मुताबिक पहचानने में मदद करेगा। इस प्रक्रिया में टेलिकॉम कंपनियां सभी ग्राहकों से केवाईसी के नाम पर ऑफिशियल नाम, पता दर्ज करना होगा। इसके अलावा दस्तावेज के तौर पर वोटर ID कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर बिजली के बिल की रसीद देनी होगी, जिससे फ्रॉड की संभावना बेहद कम होगी। केवाईसी बेस्ड नई प्रक्रिया लागू होने के बाद कॉल करने वाला व्यक्ति अपनी पहचान नहीं छुपा पाएगा। (New Rules For Mobile)

केवाईसी प्रक्रिया सभी के लिए होगी अनिवार्य

नए नियम के मुताबिक केवाईसी प्रक्रिया सभी के लिए अनिवार्य होगी। इस नई प्रक्रिया में गैरजरूरी कॉमर्शियल कम्यूनिकेशन या स्पैम कॉल और मैसेज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही फ्रॉड कॉलिंग को रोकने के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को भी लागू किया गया है, जिससे इस तरह के फ्रॉड पर लगाम लगाई जा सके। बता दें कि देश में दूसरे गंभीर अपराधों के साथ ही साइबर अपराध के मामले भी रोजाना बढ़ते जा रहे हैं। शातिर बदमाश अलग-अलग तरीके से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। इसी बीच वॉट्सएप पर एक नए स्कैम का खुलासा हुआ है। (New Rules For Mobile)

वॉट्सएप के जरिए हो रही ठगी

जानकारी के मुताबिक वॉट्सएप अकाउंट हैक करने वाले एक नंबर डायल करने को कहते हैं। अगर अनजाने में अपने वो नंबर डायल कर लिया तो आपके फोन पर आने वाली सारी कॉल ठगों के फोन पर डायवर्ट हो जाएगी। इस तरह आपका वॉट्सएप अकाउंट हैक हो जाएगा। इस समय वॉट्सएप पर एक नया स्कैम चल रहा है, जिसमें स्कैमर्स यूजर्स के कॉल को अपने नंबर पर डायवर्ट करवा लेते हैं। इसके बाद वह आपका अकाउंट लॉगिन कर आपके कॉन्टैक्ट से रुपये मांगते हैं। इस तरह से ये धोखेबाज ठगी कर रहे हैं। (New Rules For Mobile)

Related Articles

Back to top button