Trending

बैंक फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों पर रखें ध्यान, कभी नहीं होंगे ऑनलाइन ठगी के शिकार

Bank Fraud: साइबर क्राइम या डिजिटल फ्रॉड, ऐसी जालसाजी जो बैंक एकाउंट में रखी आपकी मेहनत की कमाई को लूट सकती है। ये ऐसी चोरी है जो किसी को दिखती नहीं, न ही चोर इसमें कोई हथियार लेकर चलते हैं। सभी काम ऑनलाइन होता है, जिसकी पहले कोई भनक नहीं लगती। हालांकि ऐसी घटनाओं में हमारी भी गलती होती है, जिसकी वजह से हम ऑनलाइन ठगी का शिकार बनते हैं। बैंक या ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए हमें कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, जिससे हम ठगी का शिकार होने से बच सके।

यह भी पढ़ें:- अब इस तरह किया जा रहा डिजिटल फ्रॉड, कलेक्टर विनय कुमार ने की ये अपील

बैंक फ्रॉड से बचने के लिए कभी किसी को अपनी पर्सनल जानकारी न बताएं। क्रेडिट कार्ड नंबर हो या UPI पिन, इस तरह की जानकारी किसी को न दें। बैंक या वित्तीय कंपनियां आपसे ये जानकारी कभी नहीं मांगती। न ही यूजरनेम, पासवर्ड या अन्य बैंक डिटेल मांगी जाती है। ऐसे किसी E-मेल को न खोलें और न ही उस पर कोई जवाब दें, जो संदिग्ध नजर आ रहा हो। जिस मेल से आपका कोई लेनादेना नहीं, उसे न खोलें। मेल या मैसेज में किसी भी अनजाने सोर्स से मिले किसी अटैचमेंट को न खोलें। इस तरह के मैसेज को तुरंत डिलीट कर दें। (Bank Fraud)

बता दें कि फ्रॉड अवेयरनेस को लेकर आजकल बैंक और वित्तीय कंपनियां नए-नए निर्देश देती हैं, उसे ध्यान से पढ़ें और उस पर अमल करें। इससे आपको बहुत फायदा होगा। पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल न करें, इस तरह के नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए कभी भी किसी तरह का ट्रांजैक्शन न करें। इससे आपकी जानकारी लीक हो सकती है और आप फंस सकते हैं। ऐसे किसी भी ईमेल पर भरोसा न करें जो आपकी पर्सनल जानकारी मांगता हो। जानकारी मांगने के पीछे आपकी सूचनाएं चोरी करने की मंशा हो सकती है। इससे सावधान रहें। (Bank Fraud)

वहीं पासवर्ड बनाने में होशियारी रखें और हमेशा मजबूत और यूनीक पासवर्ड बनाएं। आसान पासवर्ड से आपका खाता लुट सकता है। पासवर्ड में हमेशा अपर और लोअर कैरेक्टर का इस्तेमाल करें। इसमें नंबर भी दर्ज करें। अगर जरूरत न हो, तो फालतू के ऐप मोबाइल में डाउनलोड न करें। कई तरह के ऐप खतरनाक भी होते हैं जो आपके बैंक खाते को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जरूरी के ऐप ही फोन में रखें। मोबाइल में ऐप को डाउनलोड का ऑटो परमिशन न दें। इससे आपकी मर्जी के बिना भी किसी तरह का ऐप डाउनलोड हो सकता है। इससे भारी घाटा उठाना पड़ सकता है। ऐप डाउनलोड को नियंत्रित रखें। इन सभी बातों पर ध्यान रखने से आप ठगी से बच सकते हैं। (Bank Fraud)

बीते दिनों IAS अधिकारियों की फर्जी फेसबुक ID से अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों से राशि की मांग जैसी घटनाएं सामने आई हैं। जो डिजिटल फ्रॉड का हिस्सा है। फेसबुक या व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर परिचित व्यक्ति के नाम से पैसे मांगे जाने पर सावधान रहें। पैसे बिल्कुल ना भेजें। सोशल मीडिया पर आने वाली किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक बिल्कुल ना करें। यदि कोई व्यक्ति आपको कॉल या मैसेज पर लॉटरी लगने, गाड़ी या अन्य आकर्षक वस्तु जीतने के बात कहकर आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए राशि या किसी तरह का पिन नंबर मांगता है, तो यह फ्रॉड है

कोई जानकारी ना दें। अगर कोई व्यक्ति बैंक की ओर से कॉल कर पैन या आधार कार्ड अपडेट कराने, ATM के बंद होने की बात कहकर ATM नंबर, ATM पिन, OTP या एप्लिकेशन से जुड़ा पासकोड मांगता है, तो सावधान रहें। कोई जानकारी ना दें। OTP या पासकोड देने से कॉल करने वाले व्यक्ति को आर्थिक लेनदेन करने के लिए आपके फ़ोन/डिवाइस से जुड़ी सभी अनुमति मिल जाती है। ऐसी झूठी कॉल्स या मैसेज से सावधान रहें और साइबर धोखाधड़ी से ख़ुद को सुरक्षित रखें। (Bank Fraud)

बता दें कि देश में दूसरे गंभीर अपराधों के साथ ही साइबर अपराध के मामले भी रोजाना बढ़ते जा रहे हैं। शातिर बदमाश अलग-अलग तरीके से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। इसी बीच वॉट्सएप पर एक नए स्कैम का खुलासा हुआ है। जानकारी के मुताबिक वॉट्सएप अकाउंट हैक करने वाले एक नंबर डायल करने को कहते हैं। अगर अनजाने में अपने वो नंबर डायल कर लिया तो आपके फोन पर आने वाली सारी कॉल ठगों के फोन पर डायवर्ट हो जाएगी। इस तरह आपका वॉट्सएप अकाउंट हैक हो जाएगा। इस समय वॉट्सएप पर एक नया स्कैम चल रहा है, जिसमें स्कैमर्स यूजर्स के कॉल को अपने नंबर पर डायवर्ट करवा लेते हैं। इसके बाद वह आपका अकाउंट लॉगिन कर आपके कॉन्टैक्ट से रुपये मांगते हैं। इस तरह से ये धोखेबाज ठगी कर रहे हैं।  

Related Articles

Back to top button