अब इस तरह किया जा रहा डिजिटल फ्रॉड, कलेक्टर विनय कुमार ने की ये अपील

Online Thagi: साइबर क्राइम या डिजिटल फ्रॉड, ऐसी जालसाजी जो बैंक एकाउंट में रखी आपकी मेहनत कमाई को लूट सकती है। आदिवासी बाहुल्य जिला कोरिया में इस दिशा में लोगों को जागरूक करने कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आम जन से अपील की है। उन्होंने अपील की है कि आज के डिजिटल दौर में पूरा विश्व ग्लोबल विलेज के रूप में बदल गया है। इससे लोगों का दैनिक जीवन आसान तो हुआ है, इसके साथ ही डिजिटल फ्रॉड जैसे मामले भी बढ़ गए हैं।

यह भी पढ़ें:- Online Fraud: अलग-अलग तरीके से ठगी का शिकार बना रहे शातिर ठग, भूलकर भी नहीं करें इस नंबर को डायल

बीते दिनों IAS अधिकारियों की फर्जी फेसबुक ID से अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों से राशि की मांग जैसी घटनाएं सामने आई हैं। जो डिजिटल फ्रॉड का हिस्सा है। फेसबुक या व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर परिचित व्यक्ति के नाम से पैसे मांगे जाने पर सावधान रहें। पैसे बिल्कुल ना भेजें। सोशल मीडिया पर आने वाली किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक बिल्कुल ना करें। यदि कोई व्यक्ति आपको कॉल या मैसेज पर लॉटरी लगने, गाड़ी या अन्य आकर्षक वस्तु जीतने के बात कहकर आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए राशि या किसी तरह का पिन नंबर मांगता है, तो यह फ्रॉड है। (Online Thagi)

कोई जानकारी ना दें। अगर कोई व्यक्ति बैंक की ओर से कॉल कर पैन या आधार कार्ड अपडेट कराने, ATM के बंद होने की बात कहकर ATM नंबर, ATM पिन, OTP या एप्लिकेशन से जुड़ा पासकोड मांगता है, तो सावधान रहें। कोई जानकारी ना दें। OTP या पासकोड देने से कॉल करने वाले व्यक्ति को आर्थिक लेनदेन करने के लिए आपके फ़ोन/डिवाइस से जुड़ी सभी अनुमति मिल जाती है। ऐसी झूठी कॉल्स या मैसेज से सावधान रहें और साइबर धोखाधड़ी से ख़ुद को सुरक्षित रखें। (Online Thagi)

बता दें कि देश में दूसरे गंभीर अपराधों के साथ ही साइबर अपराध के मामले भी रोजाना बढ़ते जा रहे हैं। शातिर बदमाश अलग-अलग तरीके से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। इसी बीच वॉट्सएप पर एक नए स्कैम का खुलासा हुआ है। जानकारी के मुताबिक वॉट्सएप अकाउंट हैक करने वाले एक नंबर डायल करने को कहते हैं। अगर अनजाने में अपने वो नंबर डायल कर लिया तो आपके फोन पर आने वाली सारी कॉल ठगों के फोन पर डायवर्ट हो जाएगी। इस तरह आपका वॉट्सएप अकाउंट हैक हो जाएगा। इस समय वॉट्सएप पर एक नया स्कैम चल रहा है, जिसमें स्कैमर्स यूजर्स के कॉल को अपने नंबर पर डायवर्ट करवा लेते हैं। इसके बाद वह आपका अकाउंट लॉगिन कर आपके कॉन्टैक्ट से रुपये मांगते हैं। इस तरह से ये धोखेबाज ठगी कर रहे हैं। (Online Thagi)

Related Articles

Back to top button