अगर आप भी गर्म पानी में डालते हैं नींबू तो हो जाइये सावधान, हो सकती है ये परेशानी

Nibu Ka Rash: अगर आप भी गर्म पानी में नींबू डालते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि इससे आपको कई परेशानी हो सकती है। दरअसल, दाल, करी, उपमा, पोहा में बनाते समय ही नींबू मिलाया जाता है। कुछ लोग ऊपर से नींबू डालकर ही खाते हैं। ऐसा स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। हमें लगता है कि इससे विटामिन-C बॉडी को मिल रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है।

यह भी पढ़ें:- Amla Ke Labh: विटामिन-सी लीवर की कार्यक्षमता बढ़ाने में सहायक, स्वस्थ लीवर के लिए प्रतिदिन 4-5 आंवले का सेवन है लाभकारी

डॉक्टर्स के मुताबिक नींबू विटामिन सी का प्रमुख सोर्स है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, पेक्टिन और साईट्रिक एसिड होता है। नींबू को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के कई फायदे हैं। इसे खाने से इम्युनिटी बढ़ती है। स्किन की बीमारी से लेकर कैंसर तक कई रोगों से नींबू हमारी रक्षा करता है। कभी-कभी हम दाल या सब्जी में स्वाद के लिए ऊपर से नींबू निचोड़ कर डाल लेते हैं। आमतौर पर इससे कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन खाना बनाते हुए या उबलते हुए खाने पर नींबू का रस नहीं डालना चाहिए। (Nibu Ka Rash)

एक्सपर्ट्स के मुताबिक पकी हुई सब्जी या दाल में कच्चे नींबू का रस डालकर नहीं खाना चाहिए। 2-4 बूंद नींबू का रस नुकसान नहीं करता। जब हम 1 चम्मच से ज्यादा मात्रा में रोजाना गर्म दाल-सब्जी में डालकर इसे खाते हैं तो इससे हमारी डाइजेस्टिव एंजाइम के काम करने की क्षमता डिस्टर्ब होती है। दरअसल, हमारे शरीर के डाइजेस्टिव एंजाइम एक तय PH पर ही काम करते हैं। अगर आप तांबे के बर्तन में खाना बना रहे हैं और उस पर नींबू का रस डाल रहें हैं तो इसमें मौजूद विटामिन सी यानी साइट्रिक एसिड नष्ट हो जाएंगे। (Nibu Ka Rash)

वहीं नींबू में पाए जाने वाला एसिड तांबे के साथ मिलकर बॉडी पर उल्टा प्रभाव डालेगा। ऐसे में जैसे ही आप नींबू पानी को तांबे के गिलास में पीते हैं, पेट दर्द, उल्टी और गैस की दिक्कत हो सकती है। बहुत से लोग सुबह उठकर गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीते हैं। नींबू डाइजेशन में मदद करता है। अगर आपको पेट संबंधी कोई परेशानी है और आप 4 से 6 महीने से ज्यादा लगातार खाली पेट गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पी रहे हैं तो कुछ प्रॉब्लम बढ़ सकती हैं। जैसे-हार्टबर्न, एसिडिटी, दांतों का खराब होना, बेचैनी। लंबे समय तक गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से फूड पाइप यानी खाने की नली और पेट के टिश्यू को नुकसान होता है। इससे अल्सर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जिन लोगों को गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स हैं, उन्हें खाली पेट नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। (Nibu Ka Rash)

आयुर्वेद के मुताबिक जिन लोगों में पित्त बढ़ा हो या जिन्हें अक्सर एसिडिटी की समस्या हो तो नींबू कम से कम खाना चाहिए। इसकी जगह अनार का रस ले सकते हैं। जिन्हें ऐसी समस्या नहीं है उन लोगों को बारिश के मौसम में नींबू का रस लेना चाहिए। वजन कम करने की धुन में लंबे समय तक लगातार किसी भी फॉर्म में नींबू ले रहे हैं तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। जो लोग स्किन ट्रीटमेंट के लिए टेबलेट के फॉर्म में विटामिन सी लेते हैं उन्हें विटामिन ओवरडोज हो सकता है। इससे डीहाइड्रेशन, किडनी में स्टोन, जी मचलना, उल्टी होना, गैस की परेशानियां होती हैं। हमारा शरीर विटामिन सी के बिना आयरन अब्सोर्ब नहीं करता। (Nibu Ka Rash)

ज्यादा विटामिन सी लेने पर खून में आयरन की मात्रा भी बढ़ जाती है। इससे हार्ट की मसल्स पर जोर पड़ता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि एक छोटे से नींबू को अगर सही तरह से उपयोग नहीं किया गया तो वो खतरनाक हो सकता है। इसलिए अगली बार नींबू का रस पीने या पोहे में निचोड़ते समय थोड़ा अलर्ट जरूर रहें। ताकि आगे चलकर आपको कोई परेशानी न हो और डॉक्टर के पास जाना ना पड़े। क्योंकि नींबू का सेवन करने से अच्छाई के साथ कुछ बुराई भी है। (Nibu Ka Rash)

Related Articles

Back to top button