बेअदबी के आरोप में निहंग सिख ने युवक को मार डाला, वीडियो भी शेयर किया

पंजाब के फगवाड़ा में एक निहंग सिख ने मंगलवार सुबह बेअदबी करने के संदेह में गुरुद्वारे में एक युवक हत्या कर दी. इसका वीडियो रमनदीप सिंह नाम के निहंग ने अपलोड किया है. उसने हत्या की जिम्मेदारी ली. हत्या के बाद आरोपी ने खुद को चौरा खूह गुरुद्वारा परिसर में बंद कर लिया. इसके बाद पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे. इससे पहले भी बेअदबी की घटनाएं सामने आती रही हैं. पिछले साल, एक व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर मोरिंडा शहर के एक गुरुद्वारे में दो ‘ग्रंथियों’ (सिख पुजारियों) को मारने और ‘गुरु ग्रंथ साहिब’ को अपवित्र करने के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था.

यह भी पढ़ें : Grahan 2024 : इस वर्ष लगेंगे चार ग्रहण, जानें कहां-कहां दिखाई देगा 

सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरुग्रंथ साहिब से छेड़छाड़ करने या उसे अपवित्र करने को बेअदबी कहा जाता है। इसके अलावा गुरुद्वारे के भीतर भी शराब पीने या अन्य नशा करने जैसी हरकतों को भी बेअदबी माना जाता है।

गुरुद्वारे में लगे पवित्र ध्वज एवं निशान साहिब से छेड़छाड़ को भी बेअदबी ही मानते हैं। ऐसे में इस तरह की हरकतों के चलते कई बार हिंसक घटनाएं हो जाती हैं। बीते कुछ सालों में पंजाब में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जिनमें बेअदबी के आरोप में निहंग सिखों ने लोगों को मार डाला। एक महिला को भी गुरुद्वारा परिसर में शराब पीने के आरोप में कत्ल कर दिया गया था। हालांकि इसे लेकर सवाल भी उठते रहे हैं कि आखिर बेअदबी के मामलों में कोई कानून अपने हाथ में क्यों ले? लेकिन यह मसला पंजाब में बेहद संवेदनशील रहा है।

बीते कुछ सालों में तेजी से बढ़ीं बेअदबी पर कत्ल की घटनाएं

पिछले साल मोरिंडा कस्बे में स्थित गुरुद्वारे में एक युवक ग्रंथियों से भिड़ गया था। इसके बाद उसने गुरुग्रंथ साहिब से बेअदबी की थी। इस मामले के चलते बड़े पैमाने पर प्रदर्शन भी हुए थे। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था, जिसकी पहचान जसवीर सिंह के नाम से हुई थी। उस घटना का वीडियो भी आया था, जिसमें दिखता है कि जसवीर रेलिंग तोड़कर गुरुग्रंथ साहिब के पास तक जाता है और पवित्र ग्रंथ से बेअदबी करता है। यही नहीं इस दौरान वह दो ग्रंथियों से भी भिड़ जाता है। जसवीर सिंह को मौके पर मौजूद लोगों ने पकड़ लिया था और जमकर पिटाई करने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया गया था। वहीं कई मामलों में कत्ल ही हो गए थे।

कौन होते हैं निहंग सिख, जिन पर लग रहे हिंसा के आरोप

नीले रंग के कपड़े और पगड़ी धारण करने वाले निहंग सिखों पर अकसर बेदअबी के मामलों में हिंसा करने के आरोप लगते रहे हैं। इन निहंग सिखों के पास तलवार, कटार, कृपाण जैसे हथियार भी होते हैं। कई बार इन लोगों के पास बंदूकें भी होती हैं। गुरुद्वारों की सुरक्षा के लिए निहंग सिख पंथ की स्थापना की गई थी। इन्हें गुरु की फौज के नाम से भी पुकारा जाता है। इनके अलग-अलग जत्थे रहे हैं और वे अपनी जिंदगी सिख पंथ की सेवा में लगाते रहे हैं। हालांकि ऐसे हिंसक मामलों ने इन्हें चर्चा में ला दिया है।

Related Articles

Back to top button