लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज से नामांकन शुरू, 102 सीटों पर भरा जाएगा पर्चा, जानें कौन किसके लिए कितनी चुनौती?

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के एलान के बाद अब बुधवार के पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी. इसके बाद अब बुधवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस बार देश में लोकसभा चुनाव सात चरण में हो रहा है. सबसे ज्यादा सीटों पर पहले चरण के दौरान चुनाव होगा. इस चरण में देश की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा.

यह भी पढ़े :- Horoscope 23 March 2024 : आज शनिवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

पहले चरण के तहत 22 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा. पहले चरण के तहत सबसे ज्यादा तमिलनाडु की 29 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा. इसके अलावा राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की 6, उत्तराखंड, असम और महाराष्ट्र की 5-5 सीटों पर चुनाव होगा.

वहीं बिहार की 4 और पश्चिम बंगाल की 3 सीट के अलावा अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघायल की 2-2 सीटों पर चुनाव होगा. वहीं छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान एवं निकोबार द्वीप, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुदुचेरी में 1-1 सीट पर वोटिंग होगी.

पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इससे पहले 20 मार्च से 27 मार्च तक नामांकन होगा. वहीं नामांकन के बाद पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी और फिर 30 मार्च तक नामांकन पत्रों की जांच की जा सकेंगी.

यूपी के सियासी समीकरण
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में यूपी की 8 संसदीय सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. इसमें पश्चिमी यूपी की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीट शामिल है. 2019 के लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों में से तीन बीजेपी, तीन बीजेपी और दो सीट सपा ने जीती थीं. पिछली बार सपा-बसपा-आरएलडी का गठबंधन था, लेकिन इस बार सियासी हालत बदल गए हैं.

आरएलडी ने बीजेपी के साथ हाथ मिला रखा है तो सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है. बसपा अकेले चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रही है. बीजेपी गठबंधन ने पहले चरण की आठ में से चार सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर रखा है तो सपा ने भी चार सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर रखे हैं. बसपा ने पहले चरण की पांच सीटों पर अपने कैंडिडेट के नाम की घोषणा कर रखी है.

बिहार और एमपी की 10 सीट
बिहार की चार और मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीट पर पहले चरण में चुनाव होने हैं. मध्य प्रदेश की सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट है. वहीं, बिहार की औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई सीट पर पहले चरण में चुनाव होने हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की इन 6 लोकसभा सीटों में से पांच सीटें बीजेपी ने जीती थी तो एक सीट छिंदवाड़ा कांग्रेस को मिली थी.

बिहार की जिन चार सीटों पर पहले चरण में चुनाव है, उन सभी सीट पर 2019 में एनडीए ने जीत हासिल की थी. जमुई और नवादा सीट एलजेपी ने तो गया सीट जेडीयू जबकि औरंगाबाद सीट बीजेपी ने जीती थी. बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर रखा है तो कांग्रेस ने छिंदवाड़ा सीट पर उम्मीदवार उतारा है. बिहार की एक भी सीट पर अभी तक किसी ने भी कोई कैंडिडेट घोषित नहीं किए हैं. (Lok Sabha Election 2024)

राजस्थान की 12 सीट पर संग्राम
राजस्थान की 25 लोकसभा सीट में से 12 सीट पर पहले चरण में चुनाव होने हैं. पहले फेज में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट शामिल है. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 12 में से 11 सीट जीती थी जबकि एक सीट पर आरएलपी के प्रमुख हनुमान बेनीवाल सांसद चुने गए थे. (Lok Sabha Election 2024)

Related Articles

Back to top button