अब एक कॉल में डॉक्टर पहुंचेंगे आपके द्वारा ,सीएम बघेल ने ‘डॉक्टर तुमचो दुआर’ का किया शुभारंभ

टेली कॉन्फ्रेसिंग द्वारा मरीजों से परामर्श कर किया जायेगा ईलाज

रायपुर। केशकाल विकासखण्ड के ग्राम बेड़मा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने हरी झंडी दिखाकर जिला प्रशासन की नवीन पहल ‘डॉक्टर तुमचो दुआर’ का शुभारंभ किया। इस पायलेट प्रोजेक्ट के अंतर्गत जिले के बड़ेराजपुर एवं फरसगांव विकासखण्डों के पहुंचविहीन ग्रामों में चिकित्सा सुविधाएँ टेलीमेडिसिन के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़े :- Odisha Train Accident: CBI ने शुरू की ओडिशा ट्रेन हादसे की जांच, घटनास्थल पर पहुंची टीम

इसके लिए एक कॉल सेंटर की स्थापना और कॉल सेंटर में 24 घण्टे कर्मचारियों की ड्युटी लगायी जायेगी। कॉल सेंटर से कॉल प्राप्त करते ही डॉक्टर, एएनएम एवं अन्य कर्मचारियों के बने दल को सूचित किया जायेगा। डॉक्टर द्वारा बीमार व्यक्ति एवं उनके परिजनों से चर्चा कर टेली कॉन्फ्रेसिंग से परामर्श दिया जायेगा एवं गंभीर रोगी जिन्हे तुरंत इलाज की आवश्यकता होगी उनके लिए वाहन के साथ डॉक्टर एवं उनका दल घर पहुंच कर रोगी का इलाज करेंगे। आवश्यक होने पर उन्हे अस्पताल लाकर उपचार भी किया जायेगा। (Chief Minister Bhupesh Baghel)

यह भी पढ़े :- विश्व पर्यावरण दिवस 2023: पर्यावरण को बचाने के लिए संस्था ने जागरूकता अभियान चला कर 94 बैग कचरा निकाला

जिले में दूरस्थ इलाकों में उपचार हेतु हाट बाजार क्लिनिक योजना पहले ही सफलता पूर्वक संचालित की जा रही है। ऐसे में डॉक्टर तुमचो दुआर द्वारा जिले के पहुंच विहीन ग्रामों में भी सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा टेली मेडिसिन के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के सफल होने पर अन्य विकासखण्डों में भी योजना का प्रसार किया जायेगा। यह योजना शासन की सबके लिए समान न्याय, समान सुविधाओं की पहल पर आधारित है। (Chief Minister Bhupesh Baghel)

Related Articles

Back to top button