Trending

अक्टूबर में भी बैंककर्मियों की बल्ले-बल्ले, इस महीने में इतने दिन नहीं होगा काम

Whatsaap Strip

October Bank Chhutti: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने अक्टूबर महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। बता दें कि अक्टूबर 2022 में देशभर के सभी बैंक कुल 14 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा अक्टूबर में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग त्योहारों को देखते हुए भी बैंक छुट्टियां दी जाती है। ऐसे में लोग इसकी जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- संदिग्ध हालत में गद्दे में लिपटी हुई मिली युवती की लाश, इलाके में फैली सनसनी

ऐसे में अगर आपका अक्टूबर में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए। बता दें कि इस महीने दिवाली, नवरात्र और दशहरा समेत अन्य त्योहारों के चलते अलग-अलग जगहों पर कुल 21 दिन बैंक बंद रहेंगे। RBI के मुताबिक 22 से 24 अक्टूबर तक सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। 22 को रविवार और 23 को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। (October Bank Chhutti)

सितंबर में भी लंबी छुट्टियों के कारण कई काम पेंडिंग

वहीं 24 अक्टूबर को दीपावली होने के चलते गंगटोक, हैदराबाद और इम्फाल को छोड़कर सभी जगह बैंकों में काम काज नहीं होगा। गंगटोक में 4 से 9 अक्टूबर तक लगातार 6 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 4 और 5 को दुर्गा पूजा/दशहरा (महानवमी) के चलते और 5-6 अक्टूबर को दुर्गा पूजा (दशईं) होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 8 को दूसरे शनिवार और 9 को रविवार है। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि सितंबर महीने में भी लंबी छुट्टियों के कारण कई काम पेंडिंग है। (October Bank Chhutti)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। अक्टूबर की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है।  कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक। (October Bank Chhutti)

Related Articles