हिंदू मैरिज एक्ट में हो बदलाव, समान गोत्र में विवाह पर लगे रोक – खाप महापंचायत

Marriage in same Gotra : हरियाणा में खाप पंचायतों (जाति परिषदों) ने भारतीय जनता पार्टी-जननायक जनता पार्टी सरकार से राज्य में समान गोत्र विवाह पर रोक लगाने के लिए हिंदू विवाह अधिनियम में संशोधन करने के लिए कहा है। भूमि बचाओ संघर्ष समिति, जिसमें कई खाप और नागरिक शामिल हैं, ने 1 जुलाई को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को एक ज्ञापन में कहा कि राज्य को हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 में संशोधन करना चाहिए, और अंतर-गोत्र और अंतर-ग्राम विवाह को जनहित में अमान्य की घोषणा करनी चाहिए।

यह भी पढ़े :- इंदिरा प्रियदर्शनी बैंक घोटाला : पूर्व ब्रांच मैनेजर से आज फिर पूछताछ करेगी पुलिस

समिति के अध्यक्ष रमेश दलाल ने कहा कि हरियाणवी संस्कृति और रीति-रिवाज के अनुसार कुछ विवाह जैसे कि गोत्र के भीतर, गांव के भीतर और भौगोलिक सीमाओं वाले गांवों में विवाह की अनुमति नहीं है। दलाल, जो स्वयं एक वकील हैं, ने कहा कि हरियाणा में नागरिक समाज हालांकि अंतर-जातीय और अंतर-धार्मिक विवाह की अनुमति देता है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से, अंतर-गोत्र और अंतर-ग्राम विवाह के उदाहरण हैं जो पूरी तरह से हमारी संस्कृति और रीति-रिवाजों के खिलाफ हैं। Marriage in same Gotra

परिणामस्वरूप, हिंसा, ऑनर किलिंग, धमकियाँ और उत्पीड़न में वृद्धि हुई है। दलाल, जिन्होंने पिछले सप्ताह राज्य के अधिकारियों से मुलाकात की थी, ने कहा कि खाप पंचायतों द्वारा समय-समय पर 200 से अधिक महापंचायतों का आयोजन किया गया है, जिसमें अंतर-गोत्र और अंतर-ग्राम विवाह पर रोक लगाने की मांग की गई है।Marriage in same Gotra

लड़कियों के विवाह की उम्र पर जताई थी नाराजगी

खाप पंचायत ने सरकार द्वारा लड़की की विवाह आयु 21 साल करने पर नाराजगी जताई थी. उन्होंने अर्बन एस्टेट की जाट धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत में केंद्र के फैसले को समाज विरोधी बताया था. ढांडा खाप के देवव्रत ढांडा ने कहा कि इसमें सबसे पहला मुद्दा हिंदू मैरिज एक्ट को बदलाव करने का है.

पूरे समाज पर पड़ता है असर

इसमें यह भी कहा गया कि यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अंतर-गोत्र और अंतर-ग्राम विवाह के लिए सामाजिक अनुमति की कमी के कारण, परिणामी हिंसक प्रतिक्रिया न केवल ऐसे विवाहों के परिवारों तक सीमित है, बल्कि बड़े पैमाने पर समाज को भी प्रभावित करती है। इस प्रकार, बड़े पैमाने पर हिंसा का पूरे समाज पर प्रभाव पड़ने की आशंका हमेशा बनी रहती है। राष्ट्रीय सर्व जातीय कंडेला खाप के प्रमुख टेक राम कंडेला ने भी समान गोत्र विवाह पर व्यापक प्रतिबंध लगाने का इरादा जताया है।

Related Articles

Back to top button