स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, पढ़ें पूरी खबर

Health Minister Jaiswal: स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने मंत्रालय महानदी भवन में कामकाज संभालते ही लोक स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने दवा दुकानों से डाॅक्टर की पर्ची के बिना पेन किलर और नशीली दवाओं की बिक्री पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने पूछा कि जब इस पर बैन है तो किसी को भी डाॅक्टर की पर्ची के बिना कैसे दवा मिल रही है। उन्होंने खाद्य और औषधि प्रशासन के नियंत्रक से कहा कि वे तत्काल सर्कुलर जारी कर दवा दुकानों को निर्देश दें कि अब ऐसा नहीं होना चाहिए। डाॅक्टरी पर्ची के बिना दवा बेचने वाले दवा दुकानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। 

यह भी पढ़ें:- नक्सलियों की कायराना करतूत, फायरिंग में 6 माह की बच्ची की मौत, मां और 2 DRG जवान घायल

स्वास्थ्य मंत्री ने अफसरों से कहा कि पेन किलर और नशे वाली प्रतिबंधित दवाओं की खुलेआम बिक्री के कई साइड इफेक्ट हैं। डाॅक्टर की पर्ची के बिना बिक्री पर रोक लगाकर उन्हें रोका जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने अफसरों से कहा कि वे सरकारी अस्पतालों का ज्यादा से ज्यादा निरीक्षण करें। उन्होंने नर्सिंग होम एक्ट को और प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए। बैठक में क्लास 3 और क्लास 4 के कर्मचारियों के रिक्त पदों की भी जानकारी मांगी, जिससे भर्ती जल्द से जल्द शुरू की जा सके।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली, UP, गुजरात और केरल जैसा हेल्थ सिस्टम तैयार किया जाएगा। इसके लिए एक हाई पॉवर कमेटी बनेगी, जो इन चारों राज्यों का दौरा कर समझेगी कि ऐसी कौन सी सुविधाएं छत्तीसगढ़ में शुरू की जा सकती है। (Health Minister Jaiswal)

स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने अधिकारियों से राज्य के सभी जरूरतमंद लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के सभी शासकीय अस्पतालों में गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नर्सिंग होम एक्ट को और प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए। बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने रायपुर के पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय का दौरा किया। उन्होंने एडंवास्ड कॉर्डिएक इंस्टीट्यूट (एसीआई), क्षेत्रीय कैंसर संस्थान और नेत्र रोग विभाग का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। (Health Minister Jaiswal)

मंत्री जायसवाल ने एसीआई में आईसीयू का निरीक्षण कर वहां भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने क्षेत्रीय कैंसर संस्थान में इलाजरत मरीजों के परिजनों से चर्चा कर उपचार और व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने यहां लीनियर एक्सीलरेटर और न्यूक्लियर मेडिसीन विभाग का अवलोकन किया। स्वास्थ्य मंत्री ने नेत्र रोग विभाग में अपने आंखों की जांच भी करवाई। उन्होंने अस्पताल के निरीक्षण के बाद वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली। साथ ही कहा कि अगले एक साल में अस्पताल की सभी कमियों-खामियों को दूर कर प्रदेशवासियों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराना है। विशेषज्ञों, डॉक्टरों और अन्य स्टॉफ की कमी दूर करने के साथ ही नए मेडिकल उपकरणों-मशीनों और दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करना है। (Health Minister Jaiswal)

इलाज और जांच की व्यवस्था में कसावट लाने के निर्देश

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ अधिकारियों को इलाज और जांच की व्यवस्था में कसावट लाने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों को सभी तरह की जांच की सुविधा उपलब्ध कराने और जांच रिपोर्ट समय पर उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। मंत्री जायसवाल ने बैठक में कहा कि छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कॉर्पोरेशन (सीजीएमएससी) द्वारा अस्पतालों के लिए मेडिकल उपकरणों की खरीदी और आपूर्ति में तेजी लाने के लिए वर्तमान व्यवस्था में जरूरी बदलाव किए जाएंगे, ताकि अस्पतालों को जरूरी मेडिकल उपकरण समय पर मिल सके। उन्होंने अत्यावश्यक दवाईयों और रिएजेंट्स की खरीदी के लिए मेडिकल कॉलेजों के डीन और संबद्ध अस्पतालों के अधीक्षकों को वित्तीय शक्तियां प्रदान करने की भी बात कही। स्वास्थ्य मंत्री ने दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले मरीजों के परिजनों के रूकने के लिए आश्रय-गृह की व्यवस्था के लिए शीघ्र पहल करने की भी बात कही। (Health Minister Jaiswal)

पदों का नया सेट-अप स्वीकृत करने का आग्रह

चिकित्सा शिक्षा मंत्री जायसवाल को नेत्र रोग विभाग के निरीक्षण के दौरान विभागाध्यक्ष डॉ. निधि पाण्डेय ने बताया कि भारत सरकार द्वारा विभाग को क्षेत्रीय नेत्र संस्थान का दर्जा दिया गया है। उन्होंने इसके लिए पदों का नया सेट-अप स्वीकृत करने का आग्रह किया। डॉ. पांडेय ने विभाग को रेटिना सर्जरी के लिए आवश्यक उपकरण (रेटिना विक्ट्रेक्टॉमी मशीन) जल्द स्थापित कराने का अनुरोध किया जिससे कि राज्य के लोगों को यह सुविधा यथाशीघ्र मुहैया कराई जा सके। चिकित्सा शिक्षा मंत्री द्वारा अस्पताल के निरीक्षण के दौरान डीन डॉ. तृप्ति नागरिया, मेडिकल अधीक्षक डॉ. एस.बी.एस. नेताम, क्षेत्रीय कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. विवेक चौधरी, डॉ. प्रदीप चन्द्राकर और डॉ. संतोष सोनकर भी उनके साथ थे। (Health Minister Jaiswal)

Related Articles

Back to top button