छत्तीसगढ़ में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, मास्क पहनना फिर हुआ अनिवार्य

Chhattisgarh Corona Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। प्रदेश में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 15 नए मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा 9 मरीज दुर्ग में मिले हैं। वहीं रायपुर में 4 मरीजों की पहचान हुई है। वहीं मानपुर-मोहला-चौकी और कांकेर में एक-एक मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 86 हो गई है, जिनका इलाज जारी है। छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीज बढ़ते ही पाबंदियां बढ़ने लगी हैं। इस बीच गणतंत्र दिवस कार्यक्रम को ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ में कोविड गाइडलाइन लागू की गई है। पूरे कार्यक्रम में यह गाइडलाइन लागू रहेगी। इसे लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने मास्क पहनने का आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें:- स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, पढ़ें पूरी खबर

बता दें कि राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह का आयोजन होगा। राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन समारोह में सुबह 9 बजे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन के लिए सभी विभाग, संभागायुक्त, कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को पत्र लिखकर कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विशेष सावधानी बरतने के साथ ही मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। पिछले साल की तरह इस साल भी स्कूली बच्चों के कार्यक्रम और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन करने के निर्देश भी दिए गए हैं। (Chhattisgarh Corona Update)

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य स्तर के आयोजन में राज्यपाल द्वारा ध्वजारोहण और परेड की सलामी के बाद उनका उद्बोधन होगा। इसके अलावा समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों संस्थानों द्वारा चलित झांकियों का प्रदर्शन होगा और पदक अलंकरण समारोह भी होगा। समारोह स्थल में रंगीन गुब्बारे भी उड़ाए जाएंगे। राज्य स्तर पर होने वाले परेड में CRPF, CISF, DF, जेल बल, होमगार्ड, STF कमांडो, बीएसएफ, ITBT और अन्य सशस्त्र बल की टुकड़ियां भी शामिल होंगी। जिला मुख्यालयों में शासन द्वारा विनिर्दिष्ट मंत्रीगण द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली जाएगी और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि सिर्फ जिला मुख्यालयों को छोड़कर अन्य किसी भी स्थान में परेड नहीं होगी। (Chhattisgarh Corona Update)

अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

परेड में सेना (जहां उपलब्ध हो), पुलिस, नगर सेना, जेल प्रहरी की टुकड़ियां भाग लेंगी। समारोह में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम गरिमामय और रूचिपूर्ण हों। साथ ही जनपद पंचायत या तहसील स्तर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारा ऐसी नगर पालिका/नगर पंचायत जिनका मुख्यालय ब्लॉक मुख्यालय पर नहीं है, उनमें नगर पालिका/नगर पंचायत के अध्यक्ष, द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। पंचायत मुख्यालयों में सरपंच द्वारा और बड़े गांवों में, गांवों के मुखिया द्वारा ध्वजारोहण किया जाकर, सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश की राजधानी रायपुर और अन्य जिला मुख्यालयों में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह सुबह 9 बजे से शुरू होगा। इसे देखते हुए रायपुर और दूसरे जिला मुख्यालयों में स्थित शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम सुबह 9 बजे से पहले संपन्न कर लिया जाए, ताकि इन कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारीगण जिले के मुख्य समारोह में भाग ले सकें। (Chhattisgarh Corona Update)

Related Articles

Back to top button