PAN and Aadhar: अगर अब तक आपका पैन और आधार लिंक नहीं है तो जल्दी कराएं, नहीं तो लगेगा 1 हजार

PAN and Aadhar: अगर अब तक आपका पैन और आधार लिंक नहीं है तो जल्दी करा लें। क्योंकि 30 जून तक पैन को आधार से लिंक करने पर 500 रुपए फीस लगेगी। उसके बाद 1,000 रुपए देने होंगे। आप आसानी से खुद ही इनकम टैक्स पोर्टल के जरिए आधार कार्ड को पैन से लिंक करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- PAN Card Process: 18 साल से कम उम्र में भी बनवा सकते हैं पैन कार्ड, जानिए क्या है प्रोसेस

पैन कार्ड को आधार से लिंक करन के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं। यहां क्विक लिंक में आधार लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद पैन और आधार नंबर डालकर वैलिडेट पर क्लिक करें। अगर पैन-आधार लिंक नहीं होगा तो आपको पेमेंट के लिए NSDL की वेबसाइट पर जाने का लिंक दिखेगा। यहां आपको CHALLAN NO./ITNS 280 में प्रोसीड पर क्लिक करना होगा। अब जो पेज खुलेगा उसमें टैक्स एप्लीकेबल Income Tax (Other than Companies) को चुने। (PAN and Aadhar)

इन चरणों को करें फॉलो

वहीं टाइप ऑफ पेमेंट में (500) Other Receipts को चुनना होगा। मोड ऑफ पेमेंट में दो ऑप्शन मिलेंगे नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड। अपनी सुविधा मुताबिक दोनों में से कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं। परमानेंट अकाउंट नंबर में अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करें। असेसमेंट इयर में 2023-2024 का चयन करें। ऐड्रेस वाली जगह पर अपना कोई भी ऐड्रेस डाले। अब कैप्चा कोड डालकर प्रोसीड पर क्लिक करें। प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर आपकी दर्ज जानकारी दिखेगी।

ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद मिलेगी PDF 

अब आप जानकारी चेक करने के बाद आई एग्री पर टिक करें सब्मिट टू द बैंक पर क्लिक करें। अगर आपकी ओर से दर्ज डिटेल्स में कोई गड़बड़ी है तो एडिट पर क्लिक करना होगा। आपने नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड जो भी ऑप्शन चुना होगा उसके अनुसार कार्ड डिटेल्स या नेट बैंकिंग ID पासवर्ड दर्ज करना होगा। यहां अदर्स में 500 या 1000 रुपए भरें। 30 जून तक 500 रुपए लगेंगे उसके बाद 1000 रुपए की फीस देनी होगी। ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद आपको एक PDF मिलेगी। इस डाउनलोड पर अपने पास रख लें। इस पेमेंट को अपडेट होने में 4-5 दिन का समय लगेगा। (PAN and Aadhar)

लिंक आधार पर क्लिक करें

फिर 4-5 दिन बाद दोबारा से इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा और लिंक आधार पर क्लिक करना होगा। पैन नंबर और आधार नंबर भरकर वैलिडेट पर क्लिक करना होगा। अगर आपका पेमेंट अपडेट हो गया होगा तो स्क्रीन पर कंटीन्यू का ऑप्शन आएगा। कंटीन्यू पर क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें आधार कार्ड के अनुसार नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। आई एग्री पर टिक कर आगे प्रोसीड करें। अब आपके पास एक OTP आएगा। OTP दर्ज कर वैलिडेट पर क्लिक करें। अब एक पॉप अप विंडो ओपन होगी।

इन लोगों को नहीं है जरूरत

पॉप अप में लिखा होगा आधार पैन लिंकिंग की आपकी रिक्वेस्ट वैलिडेशन के लिए UIDAI के पास भेज दी गई है। वैलिडेशन के बाद आपका पैन और आधार लिंक हो जाएगा। इसका स्टेटस आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। ये प्रोसेस देखने में भले ही लंबी लग रही हो लेकिन इसे पूरा करने में आपको 4-5 मिनट से भी कम का समय लगेगा। वहीं कुछ कैटेगरी में आधार-पैन लिंकिंग से छूट दी गई है, जैसे NRI,भारत का नागरिक नहीं, जिसकी उम्र 80 साल से ज्यादा हो और अगर असम, मेघालय या जम्मू-कश्मीर के निवासी हो। इस स्टैप्स को फॉलोकर आप भी अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं, वो भी बड़ी आसानी से।

Related Articles

Back to top button