इस बार 735 सीटों पर होंगे त्रि-स्तरीय पंचायत उपचुनाव, 9 जनवरी को डाले जाएंगे वोट

Panchayat By Election: छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश के विभिन्न जिलों में त्रि-स्तरीय पंचायतों के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए उप निर्वाचन के लिए कार्यक्रम जारी किया गया है, जिसके अनुसार 16 दिसम्बर से नामांकन भरे जाएंगे। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में एक जिला पंचायत सदस्य, 10 जनपद पंचायत सदस्य, 127 सरपंच और 597 पंच इस तरह कुल 735 रिक्त पदों पर निर्वाचन के लिए निर्वाचक नामावली तैयार-पुनरीक्षण के बाद 6 दिसम्बर  को अंतिम प्रकाशन कर इन क्षेत्रों में उप निर्वाचन कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें:- संवरने लगा घुमंतू और कचरा बीनने वाले बच्चों का भविष्य

इसके लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन गैर दलीय आधार पर होंगे। मतदान मतपत्र द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जाएगा। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही परिणाम की घोषणा तक ऐसे निर्वाचन क्षेत्रों में जहां निर्वाचन संपन्न होना है, आदर्श आचरण संहिता लागू रहेगी। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2022 हेतु पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के नियम 28 के अनुसार समयबद्ध कार्यक्रम जारी किया गया। जिसके अनुसार निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन 16 दिसम्बर सुबह 10ः30 बजे होगा और इसी समय सें नामनिर्देशन पत्र प्राप्त करने की शुरूआत की जाएगी। (Panchayat By Election)

त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन के लिए कार्यक्रम

स्थानों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन और मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 16 दिसम्बर सुबह 10.30 बजे होगा। नामनिर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 23 दिसम्बर दोपहर 03ः00 बजे तक निर्धारित की गयी है। नामनिर्देशन पत्रों की संवीक्षा 24 दिसम्बर सुबह 10ः30 बजे से किया जायेगा। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 26 दिसम्बर दोपहर 3ः00 बजे तक है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 26 दिसम्बर दोपहर 03ः00 बजे के बाद किया जाएगा। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 26 दिसम्बर को प्रतीक आवंटन के तुरंत बाद किया जाएगा। (Panchayat By Election)

9 जनवरी को मतदान और मतगणना

 त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतदान 09 जनवरी 2023 सोमवार सुबह 07ः00 बजे से दोपहर 03ः00 बजे तक होगा। मतगणना मतदान केंद्रों पर 09 जनवरी को मतदान समाप्ति के बाद और अगर आवश्यक हो तो तहसील, खण्ड मुख्यालय पर 11 जनवरी 2023 बुधवार को दोपहर 03ः00 बजे से होगा। सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा 12 जनवरी 2023 को सुबह 09ः00 बजे से जिला पंचायत सदस्य के लिए जिला मुख्यालय में एवं जनपद सदस्य, सरपंच और पंच के लिए खण्ड मुख्यालयों में होगी। (Panchayat By Election)

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के 12 जिलों के 14 नगरीय निकायों में 15 वार्ड पार्षद के पदों पर उप निर्वाचन के लिए निर्वाचक नामावली तैयार-पुनरीक्षण के बाद 06 दिसम्बर 2022 को अंतिम प्रकाशन कर उप निर्वाचन कराये जाने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। नगर पालिक निगम, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों के निर्वाचन दलीय आधार पर होंगे। मतदान मतपत्र द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा। नगर पालिका के ऐसे क्षेत्रों में जहां निर्वाचन संपन्न होना है निर्वाचन की घोषणा की तारीख से निर्वाचन कार्यवाही संपन्न होने तक आदर्श आचरण संहिता लागू रहेगी।  (Panchayat By Electio

Related Articles

Back to top button