इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, नवा रायपुर में प्रवेश प्रारंभ

Institute of Hotel Management: इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, छत्तीसगढ़ शासन, पर्यटन विभाग के अधीन संचालित एक शासकीय होटल प्रबंधन संस्थान है। होटल प्रबंधन के विषयों पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के इच्छुक अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम और एकमात्र इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग टेक्नालॉजी एंड एप्लाई न्यूट्रीशन, नवा रायपुर में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, नवा रायपुर नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नालॉजी, नोएडा (UP) से मान्यता प्राप्त होटल प्रबंध संस्थान है।

यह भी पढ़ें:- नई दिल्ली में खाद्य मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित, अमरजीत भगत होंगे शामिल

इसमें होटल प्रबंधन के 03 साल पाठ्यक्रम के साथ ही 04 साल पाठ्यक्रम के विकल्प के साथ स्नातक पाठ्यक्रम संचालित है। इंस्टीट्यूट में होटल प्रबंधन के स्नातक पाठ्यक्रम के साथ ही 01 साल 06 माह के डिप्लोमा पाठ्यक्रम (डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन, डिप्लोमा इन फूड एंड बेवरेज सिर्विसेस, डिप्लोमा इन हाउसकीपिंग आपरेशन्स) संचालित किए जा रहे हैं।  सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किसी भी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा की बाध्यता नहीं है। (Institute of Hotel Management)

यह भी पढ़ें:-  छत्तीसगढ़ मिलेट कार्निवल की शुरुआत, CM भूपेश बघेल ने किया शुभारंभ

बी.एससी. डिग्री प्रदान करने के लिए इस कार्यक्रम को जे.एन.यू. नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त है।  इस कार्यक्रम के पास आउट छात्रों को जे.एन.यू. की डिग्री प्रदान की जाएगी । जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जे.एन.यू.) नई दिल्ली को भारत में विश्वविद्यालय श्रेणी में दूसरा स्थान प्राप्त है। इंस्टीट्यूट के इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करने के लिए फोन नंबर +91-0771-2972411, +91-2990302 पर संपर्क और इंस्टीट्यूट की वेबसाइटwww.ihmraipur.comका अवलोकन किया जा सकता है। (Institute of Hotel Management)

वहीं राजधानी में होम साइंस पढ़ने वाली छात्राएं मिलेट यानी सुपरफूड पर शोध कर रही हैं। इन छात्राओं ने स्थानीय सुभाष स्टेडियम में चल रहे मिलेट कार्निवाल में फूड स्टॉल भी लगाया है। मिलेट पर शोध कर रहीं शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय रायपुर की छात्राओं ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मिलेट को दिए जा रहे प्रोत्साहन और इसके लिए शुरू किए गए मिलेट मिशन के कार्यों से प्रभावित होकर मिलेट पर शोध कर रही हैं। उनके द्वारा लगाए गए फूड स्टॉल में कोदो, कुटकी से बनाए पास्ता, नूडल्स, केक, रोटी और खुरमी जैसे व्यंजन रखे गए हैं। इनकी बिक्री भी खूब हो रही है। यहां रखे गए मिलेट के बालूशाही, कोदो के अप्पे, कोदो-कुटकी से बने चिवड़ा और भेल मुख्य आकर्षण है।

Related Articles

Back to top button