Trending

विश्व हिन्दू परिषद, बजरंगदल ने जिलेभर में मनाया जन्माष्टमी और स्थापना दिवस

VHP Bajrang Dal: विश्व हिन्दू परिषद बजरंगदल के कार्यकर्ताओं द्वारा जिला बलौदाबाजार-भाटापारा के सभी प्रखंडों में धूम धाम से जन्माष्टमी पर्व और विश्व हिन्दू परिषद स्थापना दिवस मनाया गया, जिसमें जिला कार्यकारिणी से लेकर प्रखंड खंड और ग्राम के विश्व हिन्दू परिषद, बजरंगदल के युवाओं, मातृशक्ति एवं दुर्गावाहिनी की बहनों सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें:- World Mosquito Day: छत्तीसगढ़ में 4 सालों में मलेरिया के मामलों में 79 फीसदी की कमी

विश्व हिन्दू परिषद जिला अध्यक्ष अभिषेक तिवारी ने बताया की जन्माष्टमी के दिन ही दुनिया भर में फैले हिन्दुओं को एकजुट करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दू परिषद की स्थापना हुई थी तब से भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के साथ विहिप का स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष हर्सोल्लास के साथ मनाया जाता है इस अवसर पर जिले के सभी कार्यकर्ताओं के द्वारा गांव गांव में मटकी फोड़, भजन कीर्तन, पूजन  विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और साथ ही बच्चों द्वारा भगवान श्री कृष्ण-राधा रानी की सुन्दर झांकी और शोभायात्रा प्रस्तुत की गई। जिले के नगर बलौदाबाजार, भाटापारा समेत लवन, सुहेला,ससहा, तरेंगा, सर्रा, पौंसरी, सरखोर, डमरू, ठेलकी, रोहांसी आदि के महिला, पुरुष और युवा कार्यकर्ता समेत सदस्य सम्मिलित हुए। (VHP Bajrang Dal)

VHP Bajrang Dal
VHP Bajrang Dal

विश्व हिंदू परिषद (VHP) की स्थापना 29 अगस्त 1964 को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ पर्व पर भारत की संत शक्ति के आशीर्वाद के साथ हुई थी। विहिप का उद्देश्य हिंदू समाज को संगठित करना, हिंदू धर्म की रक्षा करना, और समाज की सेवा करना है। भारत के लाखों गांवों और कस्बों में विहिप को एक मजबूत, प्रभावी, स्थायी, और लगातार बढ़ते हुवे संगठन के रूप में देखा जा रहा है। दुनिया भर में हिंदू गतिविधियों में वृद्धि के साथ, एक मजबूत और आत्मविश्वासी हिंदू संगठन धीरे-धीरे आकार ले रहा है। स्वस्थ्य-शिक्षा, आत्म-सशक्तिकरण, आदि के क्षेत्रो में 4277 से अधिक सेवा परियोजनाओं के माध्यम से विहिप हिंदू समाज की जड़ो को मजबूत कर रहा है। विश्व हिन्दू परिषद् के बढते चरण विहिप हिंदू समाज में व्याप्त अस्पृश्यता जैसी सामाजिक बुराइयों के उन्मूलन के निरंतर प्रयासों के माध्यम से, समाज को विमुक्त, और अंतर्निहित हिंदू एकता को पुनर्जाग्रत करने के लिए समाज का कायाकल्प कर रही है। (VHP Bajrang Dal)

Related Articles

Back to top button