छत्तीसगढ़ में BJP ने 43 नए प्रत्याशियों को दिया मौका, OBC को सबसे ज्यादा 31 टिकट

Chhattisgarh BJP Candidate: छत्तीसगढ़ चुनाव तारीखों का ऐलान हो चुका है। प्रदेश में 2 चरण में मतदान होंगे। पहले चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा, जिसमें 20 सीटों पर मतदान होंगे। दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होंगे, जिसमें 70 सीटों पर वोटिंग होगी। इस बीच BJP ने फिर कांग्रेस से एक कदम आगे होते हुए अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है, जिसमें 64 नाम शामिल है। केंद्रीय मंत्री और छत्तीसगढ़ के चुनाव सह प्रभारी मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मूलमंत्र का पालन करते हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अभी तक 85 उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में पहले चरण में इन विधानसभा सीटों पर होंगे मतदान, पढ़ें पूरी खबर

उन्होंने कहा कि 85 में से 43 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव लड़ेंगे। युवाओं को प्राथमिकता देते हुए भाजपा ने 34 ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जिनकी उम्र 50 साल से कम है। पार्टी ने 14 महिला उम्मीदवार उतारे हैं। बता दें कि पार्टी ने सबसे ज्यादा 31 सीट अन्य पिछड़ा वर्ग यानी OBC को दिया है। इसके बाद अनुसूचित जनजाति यानी ST को 30 और SC को 10 सीट दिया गया है। मंडाविया ने कहा कि भाजपा कांग्रेस की तरह सिर्फ ‘कथनी’ पर नहीं बल्कि ‘करनी’ पर विश्वास करती है। कद्दावर नेताओं के अनुभव और नए उम्मीदवारों के जोश से राज्य में भाजपा की जीत तय है। क्योंकि छत्तीसगढ़ की जनता ने संकल्प लिया है ‘अऊ नइ सहिबो, बदल के रहिबो।’ (Chhattisgarh BJP Candidate)

भाजपा ने बिलासपुर संभाग से ज्यादातर बड़े नेताओं पर भरोसा जताया है और पूर्व मंत्री समेत सभी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं कोटा से प्रबल प्रताप जूदेव और चंद्रपुर से संयोगिता सिंह जूदेव को प्रत्याशी बनाया है। जबकि तखतपुर विधानसभा में जोगी कांग्रेस से आए विधायक धर्मजीत सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। दूसरी लिस्ट में 3 सांसदों को टिकट दी गई है। पहली लिस्ट में एक सांसद विजय बघेल को टिकट दी गई थी। इस तरह कुल 4 सांसदों को टिकट मिल चुकी है। इनमें 11 विधायकों को रिपीट किया गया है। सांसद रेणुका सिंह भरतपुर-सोनहत सीट से और गोमती साय को पत्थलगांव विधानसभा सीट से टिकट दी गई है। वहीं सांसद और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव लोरमी सीट से चुनाव लड़ेंगे। (Chhattisgarh BJP Candidate)

छत्तीसगढ़ में 5 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान होना बाकी है। इसमें बेमेतरा, पंडरिया, अंबिकापुर, बेलतरा, कसडोल विधानसभा सीट शामिल है। अंबिकापुर डिप्टी सीएम की सीट है, जहां प्रत्याशी को लेकर बीजेपी में पेंच फंसा हुआ है। क्योंकि बीजेपी ने यहां से लगातार अनुराग सिंहदेव को उतारा है, लेकिन वो हर बार हारते आए हैं। बेलतरा में बीजेपी के विधायक है, लेकिन पार्टी के अंदर लोकल स्तर पर कैंडिडेट को लेकर अलग मांग है। इसलिए पेंच फंसा हुआ है। कसडोल में बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल जीतते आए हैं। हालांकि वो 2018 में बड़े अंतर से हार गए थे। कसडोल में भी लोकल नेता की मांग उठ रही है। इसलिए पेंच फंसा है। (Chhattisgarh BJP Candidate)

इसी तरह बेमेतरा में अच्छे प्रत्याशी की तलाश की जा रही है, जो BJP को इस सीट पर अभी तक नहीं मिल पाई है। इस बीच JCCJ में रहे योगेश तिवारी ने बीजेपी ज्वाइन किया है। योगेश तिवारी कांग्रेस से रायपुर दक्षिण का विधानसभा चुनाव एक बार लड़ चुके हैं। ऐसे में इस बार बीजेपी की तरफ से बेमेतरा से लड़ने के कयास हैं। माना जा रहा है कि इसलिए टिकट का ऐलान नहीं किया गया है। पंडरिया में भी बीजेपी को योग्य उम्मीदवार नहीं मिल पा रहा है। बताया जा रहा है पार्टी अभी बेहतर प्रत्याशी खोज रही है। बता दें कि 3 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके बाद छत्तीसगढ़ को नया मुख्यमंत्री मिल जाएगी। अभी फिलहाल कांग्रेस ने एक भी सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है। हालांकि डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने कहा कि कांग्रेस की लिस्ट पितृपक्ष के बाद जारी की जाएगी। (Chhattisgarh BJP Candidate)

Related Articles

Back to top button