PM Kisan Nidhi: अगर आप PM किसान योजना के नहीं है हितग्राही तो इस तरह घर बैठे करें रजिस्ट्रेशन, अगली बार से आने लगेंगे पैसे

PM Kisan Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की काफी महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में तीन बराबर किस्तों में हर साल 6 हजार की रकम भेजती है। इस स्कीम के तहत सरकार अब तक कुल 10 इंस्टॉलमेंट किसानों के खातों में भेज चुकी है और अब 11वीं किस्त भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें:- PM Kisan Yojana Update: शिमला से किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त जारी करेंगे PM, जानिए आपके खाते में कब तक आएगा पैसा

ऐसे में अगर आप PM किसान योजना के हितग्राही नहीं है तो घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सबसे पहले PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। यहां दिए (PM Kisan Nidhi) गए new registration के विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इस पर अपना आधार नंबर एंटर करने से रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

इस तरह करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है। आप PM किसान योजना में pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ‘फार्मर कार्नर’ में दिया गया (PM Kisan Nidhi) रजिस्ट्रेशन का विकल्प pmkisan.gov.in वेबसाइट को खोलने पर आपको बेवसाइट के दाईं ओर ‘फार्मर कार्नर’ का विकल्प दिखाई देगा।

पात्रता सूची में अपना नाम ऐसे खोजें

UP Ration Card NFSA पात्रता सूची में अपना नाम कैसे खोजें? PM Kisan Farmer Corner। इसमें PM किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कई कई सुविधाएं दी गई हैं। इसमें दिए गए ‘फार्मर कार्नर’ के नीचे न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन (PM Kisan Nidhi) का विकल्प दिया है। इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत कराने का विकल्प दिया गया है। जैसे ही आप न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा। इसमें न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिया गया है।

PM Kisan farmer registration online। इसमें किसान अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड (इमेज टेक्स्ट) भरकर सर्च बटन पर क्लिक करेंगे तो रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म खुल (PM Kisan Nidhi) जाएगा। इसमें सभी जरूरी सूचनाएं भरकर आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जमीन की जानकारी देने के लिए सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर और एरिया का साइज दर्ज करना होगा और सेव ऑप्शन पर क्लिक कर दें और इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

मोबाइल ऐप के जरिए कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के बारे में सब कुछ जानकारी देने के लिए सरकार ने किसानों के लिए अन्य जानकारियां मुहैया कराने के मोदी सरकार ने PM किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। पीएम किसान मोबाइल ऐप में वे सभी सुविधाएं हैं जो पीएम-किसान आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। PM किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना बहुत आसान है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • पहला चरण- अपने मोबाइल में प्ले स्टोर एप्लिकेशन पर जाएं।
  • दूसरा चरण- एप्लिकेशन में जाने के बाद आपको PM-किसान मोबाइल ऐप टाइप करना होगा।
  • तीसरा चरण- PM-किसान मोबाइल ऐप (पीएम किसान गवर्मेंटच ऑफ इंडिया) स्क्रीन पर दिखाई देगा, बस इसे डाउनलोड करें। ऐप में सभी सुविधाएं मिलेंगी, जैसे नया किसान पंजीकरण, लाभार्थी की स्थिति, आधार में संशोधन की सुविधा, स्वपंजीकृत किसानों की स्थिति और पीएम किसान हेल्पलाइन आदि।

सभी किसान योजना का लाभ ले सकते हैं। केन्द्र सरकार ने जब इस योजना की शुरुआत की थी, तब इसकी पात्रता की शर्तों में लिखा था कि जिसके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ तक कृषि योग्य खेती है उसी को लाभ मिलेगा। अब मोदी सरकार ने जोत की सीमा खत्म कर दी है। हालांकि अब भी कई शर्तें लागू हैं जैसे-आयकर चुकाने वालों को इस योजना से बाहर रखा गया है। PM किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए बनाई गई योजना है, जिसके तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रु की आर्थिक मदद देती है। इस योजना (PM Kisan Yojana Update) की शुरुआत साल 2019 में हुई थी।

आमतौर पर हर साल पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। पिछले साल सरकार ने 15 मई 2021 को धनराशि जारी की थी। किसान PM किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कुछ चरणों का पालन करके पता कर सकते हैं।

  • सबसे पहले PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।इसके बाद आपको होमपेज के बाईं
  • ओर फार्मर्स कॉर्नर का चयन करना होगा।
  • फिर किसान कॉर्नर के अंदर लाभार्थियों की सूची का चयन करें।
  • इस चरण में आपको ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इन चरणों के बाद आप देखेंगे कि लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं।

11वीं किस्त के लिए e-KYC जरूरी

PM किसान योजना की 11वीं किस्त के लिए सरकार ने e-KYC की प्रक्रिया अनिवार्य कर दी है। अगर किसी किसान की e-KYC नहीं हुई है तो उसे 11वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं कई किसान ऐसे है, जो फर्जी दस्तावेज बनाकर योजना का लाभ ले रहे हैं, जिन पर कार्रवाई की बात की जा रही है। सभी लाभार्थियों को अपना e-KYC पूरा करना होगा। e-KYC पूरा करने की अंतिम तारीख 31 मई है। सभी किसानों के लिए e-KYC अनिवार्य है, ताकि योजना के तहत धोखाधड़ी और घोटालों की संख्या को रोका जा सके।

इस तरह कराएं अपना e-KYC

किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना e-KYC करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान सीएससी केंद्र पर जाकर भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं। अब होमपेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद लाभार्थी स्थिति विकल्प पर टैप करें। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहां अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button