PM मोदी ने ब्रिक्स समिट के ओपन सेशन को किया संबोधित, कहा- ब्रिक्स के विस्तार का करेंगे पूरा समर्थन

PM Modi BRICS Conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के ओपन प्लेनरी सेशन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जोहांसबर्ग जैसे खूबसूरत शहर में एक बार फिर आना मेरे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के लिए खुशी की बात है। इस शहर का भारतीयों और भारतीय इतिहास से गहरा और पुराना रिश्ता है। यहां से कुछ दूरी पर टॉल्स्टॉय फार्म स्थित है, जिसका महात्मा गांधी ने 110 साल पहले निर्माण करवाया था। महात्मा गांधी ने भारत, यूरेशिया और अफ्रीका के महान विचारों को जोड़कर हमारी एकता और सद्भाव की मजबूत नींव रखी।

यह भी पढ़ें:- चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर PM मोदी ने दी बधाई, कहा- अब चंदामामा दूर नहीं…

PM मोदी ने कहा कि ब्रिक्स को भविष्य के लिए तैयार संगठन बनाने के लिए हमें अपने संबंधित समाजों को भी भविष्य के लिए तैयार करना होगा और प्रौद्योगिकी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। लगभग दो दशकों में ब्रिक्स ने एक लंबी और शानदार यात्रा तय की है। इस यात्रा में हमने अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं…। हम दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में वैश्विक दक्षिण के देशों ब्रिक्स में विशेष महत्व दिया गया है हम इसका स्वागत करते हैं। भारत ने भी G20 की अध्यक्षता में इस विषय को महत्व दिया है। भारत ब्रिक्स के विस्तार का पूरा समर्थन करता है। हम इस पर आम सहमति के साथ आगे बढ़ने का स्वागत करते हैं। (PM Modi BRICS Conference)

बता दें कि जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के सत्र को सबसे पहले दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों को वैश्विक दक्षिण के हितों को आगे बढ़ाने की जरूरत है और औद्योगिक देशों से आर्थिक प्रगति विकसित करके जलवायु कार्यों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने का आह्वान करना चाहिए।  ब्रिक्स देश बातचीत, मध्यस्थता और वार्ता के माध्यम से इस संघर्ष को समाप्त करने में समर्थन देना जारी रखेंगे। (PM Modi BRICS Conference)

वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि अगले साल रूस ब्रिक्स की अध्यक्षता संभालेगा। हमारी अध्यक्षता में हमारे निम्नलिखित आदर्श वाक्य होंगे- वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना; हमारी योजना लगभग 200 राजनीतिक, आर्थिक और सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करने की है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अक्टूबर 2024 में कजान शहर में होने वाला है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि चीन सतत विकास के लिए औद्योगिक सहयोग पर ब्रिक्स ढांचे को संयुक्त रूप से स्थापित करने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करेगा। (PM Modi BRICS Conference)

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि हमें शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग का विस्तार करना चाहिए। शीत युद्ध की मानसिकता अभी भी हमारी दुनिया को परेशान कर रही है और भू-राजनीतिक स्थिति तनावपूर्ण होती जा रही है। ब्रिक्स देशों को शांतिपूर्ण विकास की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए और ब्रिक्स रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना चाहिए। हमें ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक, राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य तंत्र पर उच्च प्रतिनिधियों की बैठक का अच्छा उपयोग करने की आवश्यकता है; हमारे मूल हितों पर एक-दूसरे का समर्थन करने और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर समन्वय बढ़ाने की आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि मानव इतिहास किसी विशेष सभ्यता या व्यवस्था के साथ समाप्त नहीं होगा। ब्रिक्स देशों को समावेशिता की भावना का समर्थन करने और सभ्यताओं के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और सद्भाव की वकालत करने की आवश्यकता है। अंतर्राष्ट्रीय नियमों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के आधार पर सभी देशों द्वारा संयुक्त रूप से लिखा और बरकरार रखा जाना चाहिए, न कि सबसे मजबूत मांसपेशियों या सबसे ऊंची आवाज वाले लोगों द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए…ब्रिक्स देशों को सच्ची बहुपक्षवाद का अभ्यास करना चाहिए, एकजुटता पर कायम रहना चाहिए और विभाजन का विरोध करना चाहिए।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर जोहान्सबर्ग में द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने व्यापारिक संबंधों, सुरक्षा को बढ़ावा देने जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भारत-दक्षिण अफ्रीका साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा की। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि- राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ उत्कृष्ट बैठक हुई। हमने भारत-दक्षिण अफ्रीका संबंधों को गहरा बनाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की। हमारी चर्चाओं में व्यापार, रक्षा और निवेश संबंध प्रमुखता से शामिल रहे। हम ग्लोबल साउथ की आवाज को भी मजबूत करने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे। (PM Modi BRICS Conference)

Related Articles

Back to top button