कल दुबई के लिए रवाना होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वैश्विक शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

PM Modi Dubai Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (30 नवंबर) से दो दिवसीय संयुक्त् अरब अमीरात के दौरे पर रहेंगे। PM मोदी विश्वन जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने कल दुबई के लिए रवाना होंगे। संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन फ्रेमवर्क कन्वेंशन – यूएनएफसीसीसी के अंतर्गत कॉप-28 का यह सम्मेलन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है। यूएनएफसीसीसी के देशों का सम्मेलन जलवायु परिवर्तन की साझा चुनौती से निपटने की दिशा में सामूहिक कार्रवाई को गति प्रदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। कॉप-28 जलवायु परिवर्तन की साझा चुनौती से निपटने की रणनीति और सामूहिक प्रयासों पर चर्चा का मंच है। 

यह भी पढ़ें:- दिल्ली दौरे पर CM भूपेश बघेल, खरड़े, सोनिया और प्रियंका से की मुलाकात 

ग्लायसगो में आयोजित कॉप-26 शिखर सम्मेमलन में प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु परिवर्तन की दिशा में भारत के अभूतपूर्व योगदान का उल्लेजख करते हुए पांच विशिष्टस लक्ष्य – पंचामृत की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री ने पर्यावरण के लिए मिशन लाइफस्टाइल (LiFE) की भी घोषणा की थी। G20 की भारत की अध्यंक्षता के दौरान जलवायु परिवर्तन प्राथमिकता का क्षेत्र रहा है और नई दिल्लीी घोषणा में कई महत्व0पूर्ण उपायों की भी बात कही गई है। कॉप-28 सम्मे्लन में इस दिशा में भारत की सफलताओं को साझा करने का मंच उपलब्धर होगा। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेेलन में भाग लेने आए विश्वक के कुछ नेताओें के साथ द्विपक्षीय बैठके भी करेंगे। (PM Modi Dubai Tour)

बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें शिरकत करेंगे। बता दें कि भारत में संपन्न हुए G20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व लीडर ने ऊर्जा क्षमता को तीन गुना करने पर सहमति व्यक्त की थी। हालांकि, इसमें कोयला और बिजली समेत प्रमुख जलवायु लक्ष्य को निर्धारित नहीं किया गया था। भारत अभी भी अपनी आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कोयले पर निर्भर है। भारत में खपत होने वाली लगभग 73 फीसदी बिजली का उत्पादन कोयला से किया जाता है। PM मोदी इस बैठक में पर्यावरण बदलाव को लेकर भारत के आगामी रोडमैप पर अपने विचार रखेंगे। (PM Modi Dubai Tour)

Related Articles

Back to top button