प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने एक दिन भी नहीं ली छुट्टी, RTI में हुआ खुलासा

PM Modi Duty: PM नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आने के बाद से एक दिन की भी छुट्टी नहीं ली है। केंद्र सरकार ने सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में कहा कि PM नरेंद्र मोदी ने 2014 में देश की सत्ता संभालने के बाद से पिछले 9 सालों में एक भी दिन छुट्टी नहीं ली है। PM मोदी हर समय ड्यूटी पर रहते हैं। दरअसल, पुणे के RTI एक्टिविस्ट प्रफुल सारदा ने PMO में RTI दायर कर यह जानकारी मांगी थी। RTI का जवाब PMO के अवर सचिव परवेश कुमार ने दिया। वे RTI प्रश्नों का जवाब देने वाले संबंधित मंत्रालय के सेंट्र्ल पब्लिक इनफॉर्मेशन ऑफिसर (CPIO) हैं। जवाब को असम के CM हेमंता बिस्वा सरमा ने ट्विटर पर शेयर किया है।

यह भी पढ़ें:- मल्लिकार्जुन खरगे ने किया केंद्रीय चुनाव समिति का गठन, डिप्टी CM सिंहदेव भी शामिल

उन्होंने पोस्ट में लिखा- MyPmMyPride। बता दें कि 2016 में इसी तरह की एक RTI का भी ऐसा ही जवाब मिला था। उस समय एक RTI आवेदक ने देश के प्रधानमंत्री और कैबिनेट सचिवालय से छुट्टी नियमों और प्रक्रियाओं की एक प्रति मांगी थी। PMO ने जवाब में कहा था प्रधानमंत्री को हर समय ड्यूटी पर कहा जा सकता है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में बताया था कि PM कैसे काम करते हैं। बैंकॉक में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा था कि मुझे लगता है कि इस समय PM मोदी जैसा व्यक्ति होना देश का बहुत बड़ा सौभाग्य है।  मैं ऐसा इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि वह आज के PM हैं और मैं उनके मंत्रिमंडल का सदस्य हूं। (PM Modi Duty)

उन्होंने कहा कि मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जब आपके सामने सदी में एक बार होने वाली स्वास्थ्य चुनौती (कोरोना) होती है, तो सिर्फ वही व्यक्ति जो इतना जमीन से जुड़ा हो, कह सकता है कि ठीक है स्वास्थ्य संबंधी चुनौती है, लेकिन काम से घर जाने वाले व्यक्तियों के लिए क्या किया जाएगा। आप उन्हें खिलाने के लिए क्या करेंगे, आप उनके खाते में पैसे कैसे डालेंगे, महिलाएं पैसे का बेहतर प्रबंधन करेंगी, यह किसी के मन में नहीं आया होगा? ये सिर्फ मोदी ही थे जो इस लेवल पर बात करते थे। विदेश मंत्री ने कहा कि अच्छे नेता वे लोग होते हैं, जो जमीन से जुड़े और अनुभवी होते हैं और उनमें देश को एक अलग स्तर पर ले जाने का जुनून भी होता है। उन्होंने कहा कि मैं आपको बता सकता हूं कि ऐसे लोग जीवन में एक बार आते हैं। (PM Modi Duty)

2016 में भी मांगी गई थी जानकारी

 वहीं पिछले साल महाराष्ट्र ‌BJP प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने दावा किया था कि PM मोदी सिर्फ दो घंटे सोते हैं। 2016 में आवेदक ने यह भी जानना चाहा था कि क्या पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एचडी देवेगौड़ा, आईके गुजराल, पीवी नरसिम्हा राव, चन्द्रशेखर, वीपी सिंह और राजीव गांधी ने कोई छुट्टी ली थी? क्या इसका कोई रिकॉर्ड है। जवाब में कहा गया था पिछले प्रधानमंत्रियों के छुट्टी रिकॉर्ड के बारे में जानकारी इस ऑफिस के रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं है। हालांकि यह कहा जा सकता है कि मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यभार संभालने के बाद से कोई छुट्टी नहीं ली है। (PM Modi Duty)

Related Articles

Back to top button