Chhattisgarh: 5 लेयर में होगी PM मोदी की सुरक्षा, ADG स्तर से आरक्षक तक 2000 जवान तैनात

PM Modi Security: PM नरेंद्र मोदी आज (23 अप्रैल) से दो दिनों के लिए छत्तीसगढ़ दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे जांजगीर-चांपा और महासमुंद में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद रायपुर के राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे, जिसे लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है । PM मोदी की सुरक्षा 5 लेयर में लगाई गई है। सुरक्षा में ADG स्तर से लेकर आरक्षक स्तर के करीब 2 हजार अधिकारी और जवान तैनात किए गए हैं। पूरी सुरक्षा की कमान ADG प्रदीप गुप्ता को सौंपी गई है। कई मार्गों पर सामान्य यातायात पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। यातायात पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है।

यह भी पढ़ें:- आज से दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर रहेंगे PM मोदी, जानिए मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

सक्ती में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस ने चाक-चौबंद व्यवस्था की है। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 20 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। इसके अलावा रायगढ़ और बिलासपुर से आने वाले वाहनों के लिए 10 किलोमीटर पहले ही रोड को डायवर्ट किया गया है। पार्किंग नंबर 01 और 02 में VIP-मीडिया के लिए व्यवस्था की गई है। बाराद्वार की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग नंबर 03 से पार्किंग नंबर 07 में व्यवस्था की गई है। सक्ती, खरसिया और जैजैपुर की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग नंबर 08 से पार्किंग नंबर 20 में व्यवस्था की गई है। (PM Modi Security)

वहीं बिलासपुर और चांपा से आने वाले भारी वाहन हथनेवरा पाइंट से परिवर्तन होकर बम्हनीडीह, बिर्रा, हसौद, ड़भरा, चंद्रपुर होते रायगढ़ जाएगी। रायगढ़ की ओर से आने वाले भारी वाहन कंचनपुर चौंक सक्ती से होते बिलासपुर की ओर जाएगी। बिलासपुर की ओर से आने वाली छोटी गाड़ियां बाराद्वार जैजैपुर चौंक से डूमरपारा, डेरागढ़, रेल्वे फाटक जेठा होते रायगढ़ जाएगी। सक्ती की तरफ से आने वाले छोटे वाहन जेठा फाटक से जैजैपुर चौक से बिलासपुर की ओर जाएगी। PM मोदी के कार्यक्रम के दौरान आम सभा स्थल पर प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची बनाई गई है, जिसके तहत बीडी, सिगरेट, तंबाखू, गुटखा और पान मसाला जे जाना मना है। (PM Modi Security)

10 साल बाद अंबिकापुर में करेंगे सभा

वहीं माचिस, लाइटर, लेजर जैसे अग्नि सामाग्री भी नहीं ले जा सकते। इसके साथ ही चाकू, कैंची, कटर, नेलकटर, पिन, आलपिन, पेचकस, प्लाश, धारदार वस्तुएं, कोल्ड्रिंक्स बोतल, कैन सभी बोतलबंद पेय पदार्थ और सभी ज्वलनशील सामाग्री, खाने पीने की चीजें, टिफिन डिब्बा, थैला, काला कपड़ा, सिक्का और भारी वस्तु को प्रतिबंधित किया गया है। इधर, अंबिकापुर के पीजी कॉलेज ग्राउंड में होने वाले प्रधानमंत्री कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है। दरसअल, प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव 2013 के बाद दूसरी बार अंबिकापुर के पीजी कॉलेज ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे। जिला प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के सभी मापदंडों को पूरा करने के लिए भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती हर चौक-चौराहों पर की गई है। (PM Modi Security)

Related Articles

Back to top button