लाल किले की प्राचीर पर पीएम मोदी ने आठवीं बार फहराया तिरंगा, देश को किया सम्बोधित

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क।

आज 15 अगस्त के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली के लाल किले में ध्वजारोहण किया। लाल किले की प्राचीर पर लगातार आठवीं बार तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया। अपने आठवें संबोधन में पीएम मोदी ने सुभाषचंद्र बोस से लेकर झांसी की रानी लक्ष्मीबाई तक के सभी वीर शहीदों को नमन किया।

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम भूपेश का जनता के नाम संदेश, कहा- गांधीवादी सोच की परिकल्पना जल्द होगी साकार

पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हर देश में एक ऐसा समय जरूर आता है जब वो अपने आप को एक नए तरीके से परिभाषित करता है। हमारा देश भारत भी आज उसी मुकाम पर आ गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने एक बार फिर से कोरोना वैक्सीन के लिए दूसरे देशों पर निर्भर न रहने को उपलब्धि बताया। पीएम मोदी ने आजादी के मौके पर कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी में हमारे डॉक्टर, हमारे नर्सेस, हमारे पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी, वैक्सीन बनाने मे जुटे वैज्ञानिक हों, सेवा में जुटे नागरिक हों, वे सब भी वंदन के अधिकारी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान हमारे देश में चल रहा है।

लाल किले पर तिरंगा फहराने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर के माध्यम से भी देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। पीएम ने कहा, Greetings to you all on Independence Day.
आप सभी को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत बधाई। आजादी के अमृत महोत्सव का यह वर्ष देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार करे।
जय हिंद!

देश के विभाजन का दर्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह दर्द सीने को छलनी करता है। हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है। यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है। कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है। अब से 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में याद किया जाएगा।

16 अगस्त से बजेगा यूपी में चुनावी बिगुल, जोर-शोर से हो रही रैलियों की तैयारी

देश के लिए आने वाले साल महत्वपूर्ण

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत में कम संख्या में लोग कोरोना से पीड़ित हुए हैं। लेकिन ये कहना कि हमारे सामने कोई चुनौती नहीं थी, ये कहना गलत होगा। तमाम प्रयासों के बाद भी हम कई लोगों को बचा नहीं पाए, कितने ही बच्चों के सिर से साया उठ गया। पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले 25 साल हमारे देश का भविष्य तय करेंगे।

Related Articles

Back to top button