Trending

Post Office Account: पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट करेगा आपको मालामाल, जानिए कैसे

Post Office Account: अगर आप भी FD यानी फिक्सड डिपॉजिट कराने का सोच रहे हैं। ये आपके लिए अच्छा मौका है। क्योंकि देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया फिक्स्ड डिपॉजिट पर अभी अधिकतम 5.4% ब्याज दे रहा है। ऐसे में बढ़ती महंगाई के बीच अगर आप कहीं ऐसी जगह निवेश करना चाह रहे हैं, जहां आपको अपने निवेश पर इससे ज्यादा ब्याज मिले तो पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट आपके लिए सही रहेगा। इसमें 6.6% सालाना ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं। वहीं अगर अधिकतम की बात करें तो अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। (Post Office Account)

 यह भी पढ़ें:- Bank FD: इस बैंक में FD कराने पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, इस तरह जल्दी करें अप्लाई

नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट में 6.6% सालाना ब्याज मिल रहा है। सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है और वह अमाउंट आपको हर महीने मिलता रहता है। अगर आप मंथली पैसा न निकालें तो वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में रहेगी और मूलधन के साथ इन पैसों को भी जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा। अगर आप इस योजना के तहत 4.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो अब आपको 6.6% सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29700 रुपए ब्याज मिलेंगे। वहीं अगर आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 साल का ब्याज मिलेगा। इसे 12 महीनों में बराबर बांटें तो हर महीने 4,950 रुपए का रिटर्न मिलेगा। (Post Office Account)

वहीं अगर रिटर्न को विद्ड्रॉ नहीं करते हैं तो उस पर भी ब्याज मिलता है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। 5 साल बाद अपने पैसों को फिर इसमें निवेश कर सकते हैं। यानी स्कीम पूरी होने पर आपकी पूरी जमा पूंजी मिल जाती है जिसे आप दोबारा इस योजना में निवेश कर मंथली आय का साधन बनाए रख सकते हैं। मैच्योरिटी के पहले पैसा निकालने की जरूरत हो तो यह सुविधा अकाउंट के 1 साल पूरा होने पर मिल जाती है। 1 साल से 3 साल तक पुराने अकाउंट होने पर, उसमें जमा रकम में से 2% काटकर बाकी रकम आपको वापस मिलती है। 3 साल से ज्यादा पुराना अकाउंट होने पर, 1% काटकर बची रकम वापस मिलती है। (Post Office Account)

इस खाते को किसी नाबालिग के नाम पर और 3 वयस्कों के नाम पर जॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है। 10 साल से ज्यादा उम्र के माइनर के नाम भी अभिभावक की देखरेख में खाता खोला जा सकता है। खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलना होगा। इसके बाद पोस्ट ऑफिस से नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैश या चेक जमा करें। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।  ये FD करने के लिए सबसे अच्छा मौका है। आप चाहे तो घर के दूसरे सदस्यों का FD कराकर उन्हें ये गिफ्ट कर सकते हैं। इससे उनकी आगे की जिंदगी भी अच्छी और सुरक्षित रहेगी।

Related Articles

Back to top button