PM मोदी आज करेंगे अयोध्या रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन, वंदे भारत ट्रेन को भी दिखाएंगे हरी झंडी

PM Modi Ayodhya Visit : 22 जनवरी को राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित उद्घाटन समारोह से पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए हवाई अड्डे के साथ-साथ पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने आज अयोध्या पहुंचेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Ayodhya Visit) के चार घंटे तक अयोध्या में रहने की उम्मीद है. इस दौरान वह 15,700 करोड़ रुपये की 46 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. उनको स्वागत के लिए शहर को फूलों से सजाया गया है. कई जगहों पर पीएम के स्वागत वाले पोस्टर लगाए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद है.

2 अमृत भारत और 6 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

अमृत भारत एक्सप्रेस अयोध्या-दरभंगा एवं मालदा टाउन-बेंगलुरु के बीच चलेंगी. इसके अलावा वंदे भारत ट्रेन श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, अमृतसर-नई दिल्ली, कोयम्बटूर-बेंगलुरु, मंगलूरु-मडगांव, जालना-मुंबई एवं अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेंगी.

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “हमारी सरकार विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और भगवान राम की नगरी अयोध्या की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी दिशा में मैं नवनिर्मित हवाई अड्डे और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा. इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का भी सौभाग्य मुझे मिलेगा, जिससे अयोध्या और यूपी समेत देश के कई क्षेत्रों में मेरे परिवार के सदस्यों का जीवन आसान हो जाएगा.”

अयोध्या हवाई अड्डे को अब महर्षि वाल्मिकी अंतररार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम कहा जाएगा. इसको 1,450 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर है. इस एयरपोर्ट पर सालना करीब 10 लाख यात्रियों का आवागमन होगा. हवाई अड्डे पर रामायण और भगवान राम के जीवन के विभिन्न चरणों को दर्शाने वाला कलरफुल चित्रण देखने को मिलेगा.

एयरलाइंस उन हजारों लोगों की सेवा के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे प्रमुख शहरों के लिए सेवाएं देगी, जो राम मंदिर दर्शन के लिए अयोध्या आ सकते हैं. 6 जनवरी से एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की आवाजाही शुरू हो जाएगी. (PM Modi Ayodhya Visit)

यह भी पढ़े :- Horoscope 31 December 2023 : रविवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

वहीं अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन को 240 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्विकास किया गया है. यह एक तीन मंजिला सर्टिफाइड ग्रीन बिल्डिंग है, जहां पर लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग हॉल, क्लॉकरूम और फूड प्लाजा जैसी सुविधाएं मौजूद हैं.

अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का बाहरी हिस्से में पारंपरिक झलक है, इसमें डिज़ाइन के कई पहलू भगवान राम के जीवन के साथ-साथ राम मंदिर से भी प्रेरित हैं. एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, “स्टेशन के ऊपर एक संरचना है, जिसका डिज़ाइन शाही ‘मुकुट’ (मुकुट) जैसा है, जबकि इसके ठीक नीचे एक दीवार पर एक धनुष को चित्रित किया गया है. यह अयोध्या के साथ भगवान राम के जुड़ाव को दिखाता है.

Related Articles

Back to top button