अहमदाबाद में U20 मेयरल शिखर सम्मेलन, महापौर एजाज ढेबर हुए शामिल

Dhebar in U20 Summit: गुजरात के अहमदाबाद में U20 मेयरल शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें रायपुर महापौर एजाज ढेबर भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय नगरीय विकास मंत्री हरीदप सिंह पुरी और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल से मुलाकात की। ढेबर ने बताया कि U20 शिखर सम्मेलन एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जिसका उद्देश्य युवा मेयर्स को एक मंच प्रदान करना है, ताकि वे अपने शहरों के विकास और साझा मुद्दों पर विचार-विमर्श कर सकें।

यह भी पढ़ें:- हड़ताल खत्म होने के बाद CM भूपेश बघेल से मिले हेल्थ वर्कर्स, पढ़ें पूरी खबर

सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र में विभिन्न देशों के मेयर्स के बीच अनुभवों का आदान-प्रदान किया गया। मेयर एजाज ढेबर ने इस मौके पर विभिन्न शहरों के महापौरों के साथ साथ विदेशी सहभागी मेयरों से भी मुलाकात की और उनके विचारों को साझा किया। उन्होंने अपने वक्तव्य में इस समिट के आयोजन के लिए समिति का धन्यवाद दिया। (Dhebar in U20 Summit)

ढेबर ने बताया कि वर्तमान में दुनिया की आधिकांश जनसंख्या शहरी क्षेत्रों में बसती है और 2050 तक यह आंकड़ा दो तिहाई तक पहुंच जाएगा। शहरों का विकास ग्लोबल सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देता है, लेकिन उन्हें जलवायु परिवर्तन, आपदाएं, पर्यावरणीय दूषण, संसाधनों की कमी, अराजक विकास और सामाजिक-आर्थिक असमानता के प्रभावों से जूझना पड़ता है। इसलिए, इस समय पर्यावरणीय और संवेदनशील विकास के लिए शहरों के पोटेंशियल का सही उपयोग करने की जरूरत है। (Dhebar in U20 Summit) 

उच्च स्तरीय U20 सम्मेलन में रायपुर के महापौर ने विशेष सत्रों में अपने विचारों को साझा किया। उन्होंने संघर्षों के मूल्यांकन की बात कही और शहरों को वैश्विक परिवर्तन के लिए एक रोडमैप तैयार करने का संकल्प लिया। उन्होंने शहरों के लिए आर्थिक समृद्धि और पर्यावरणीय प्रभाव के बीच सही संतुलन प्राप्त करने, घनत्व और विस्तार को बढ़ाने, विविधता और सामाजिक समरसता को बढ़ाने, तकनीकी उन्नयन और डिजिटल अंतराल, और अन्य विरोधों से निपटने की जरूरत है। (Dhebar in U20 Summit)

Related Articles

Back to top button