मां आंगनबाड़ी में, बिटिया आत्मानंद स्कूल में, पढ़ें पूरी खबर

Story of Bhatapara Palak: कल मदर्स डे मनाया गया। हर मां चाहती है कि उनके बच्चे पढ़ लिखकर एक अच्छे ओहदे पर काम करें। एक अच्छा नागरिक बने। समाज में उनका नाम हो और उनको ऐसी सफलता मिले की वे अपने परिवार और खानदान का नाम रोशन करे। मां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है। बचपन में ही पिता का साया सिर से उठ गया। एक मां ही सब कुछ। बेटी पलक पढ़ाई में शुरू से ही मेधावी रही। हाईस्कूल तक तो निजी स्कूल में पढ़ाई का खर्च वहन हो सका, लेकिन जैसे ही 11वीं में अध्ययन की बारी आई स्कूल फीस और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दोनों एक साथ कैसे मुहैया हो पाएगा मन में सवाल और चिंता दोनों सत्ता रही थी।

यह भी पढ़ें:- वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से होगा नियमों में बदलाव, थर्ड अंपायर करेंगे ये चीजें तय

तभी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल की स्थापना की गई। मां की चिंता दूर हुई। उन्होंने अपनी बेटी को कक्षा 11वीं में प्रवेश दिलाया। निजी स्कूल में होने वाले फीस का खर्च और अन्य शुल्क के बोझ से राहत मिली। पलक अब स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय सिमगा में कक्षा 11वीं में गणित विषय लेकर पढ़ने लगी। भाटापारा के कड़ार गांव में पहुंची छात्रा पलक ने बताया कि उन्होंने इस साल कक्षा बारहवीं की परीक्षा 81. 4% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। (Story of Bhatapara Palak)

अब वह किसी अच्छे महाविद्यालय में पढ़ना चाहती है। पलक ने बताया कि आत्मानंद स्कूल में पढ़ने के कारण उनका सालाना लगभग 15 हजार के खर्च से राहत मिली। यहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ पढ़ाई भी निशुल्क है। पलक ने बताया कि मां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है और मैं आत्मानंद स्कूल की छात्रा हूं। पढ़ाई के महत्वपूर्ण साल में मुझे सभी सुविधाओं के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल हुआ। इसके कारण प्रथम श्रेणी अंकों के साथ उत्तीर्ण हुई। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया। (Story of Bhatapara Palak)

पहल का कहना है कि मुझे उच्च शिक्षा के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। अब मेरा किसी भी महाविद्यालय में आसानी से एडमिशन हो जाएगा। अब वह सेंट्रल यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किसी अच्छे संकाय में उच्च शिक्षा हासिल करना चाहती है और अपनी मां के सपनों को आकार देना चाहती है। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान भाटापारा पहुंचे हुए थे। इस दौरान पलक ने CM भूपेश बघेल के सामने ये सारी बातें कही। साथ ही उनका आभार जताया। (Story of Bhatapara Palak)

CM Bhent Mulakat Poshan Sahu

आलेख-पोषण साहू
सहायक जनसंपर्क अधिकारी
जनसंपर्क विभाग महासमुंद, छ.ग.

Related Articles

Back to top button