आज कांग्रेस को मिलेगा नया कप्तान, 24 साल बाद गैर-गांधी अध्यक्ष

Congress President Election: आज  कांग्रेस पार्टी को अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलने वाला है। कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सांसद शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मैदान में हैं। पार्टी में शीर्ष पद के लिए चुनाव के बाद आज मतगणना है और इसी के साथ 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा। पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक पदाधिकारी ने बताया कि मतगणना सुबह 10 बजे से शुरू होगी और उसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।
केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक पदाधिकारी ने कहा कि देश के सभी मतदान केंद्रों से मतपेटियां कांग्रेस मुख्यालय लाई गईं हैं। इन्हें कांग्रेस मुख्यालय के भीतर बने स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है। पार्टी मुख्यालय में ही मतगणना होगी।” माना जा रहा है कि मतगणना के मौके पर दोनों उम्मीदवारों के एजेंट के अलावा उनके समर्थक भी कांग्रेस मुख्यालय पहुंचेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए दो दिन पहले सोमवार को मतदान किया था। (Congress President Election)

कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं। इस बार पूरे 22 सालों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया था कि करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ, हालांकि पूरे आंकड़े आने के बाद इसमें कुछ बदलाव हो सकता है। कांग्रेस के करीब 9900 डेलीगेट पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान करने के पात्र थे। कांग्रेस मुख्यालय समेत लगभग 68 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। (Congress President Election)

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल में सोमवार को 87 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 543 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्य) में से 473 ने मतदान किया। मतदान के बाद मतपेटियों को सील कर नयी दिल्ली भेज दिया गया है। वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर इस चुनाव में उम्मीदवार हैं। गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खरगे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।  मतदान से पहले सोनिया गांधी ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा था कि मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी। (Congress President Election)

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने बताया कि इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा। इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे। शशि थरूर ने निर्वाचकों से “बदलाव अपनाने” का साहस दिखाने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं, उनमें पार्टी के “मूल्यों” में कोई बदलाव नहीं होगा और केवल लक्ष्य पाने के तरीकों में परिवर्तन आएगा।

जीत के दावेदार माने जा रहे खड़गे ने रविवार को कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी के मामलों में गांधी परिवार की सलाह और सहयोग लेने में कोई झिझक नहीं होगी, क्योंकि उस परिवार ने काफी संघर्ष किया है और पार्टी के विकास में बड़ा योगदान दिया है। लगभग 137 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी के में छठी बार ऐसा मौका होगा जब चुनावी मुकाबले से साबित होगा कि पार्टी के इस अहम पद के लिए कौन उपयुक्त उम्मीदवार है।  (Congress President Election)

Related Articles

Back to top button