संसद की सुरक्षा में चूक के बाद सरकार का बड़ा फैसला, अब CISF को मिलेगा सुरक्षा का जिम्मा

Parliament Security : संसद में सुरक्षा चूक होने के बाद अब संसद की ‘व्यापक’ सुरक्षा को केंद्रीय बल CISF संभालेगा। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने हाल ही में सुरक्षा घेरे के उल्लंघन के मद्देनजर संसद भवन परिसर की ‘व्यापक’ सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंपने का फैसला किया है।

सीआईएसएफ एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) है जो वर्तमान में परमाणु और एयरोस्पेस डोमेन, नागरिक हवाई अड्डों और दिल्ली मेट्रो में प्रतिष्ठानों के अलावा दिल्ली में कई केंद्रीय सरकारी मंत्रालय भवनों की सुरक्षा करता है। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को संसद भवन परिसर (Parliament Security) के सर्वेक्षण का निर्देश दिया ताकि “व्यापक पैटर्न पर सीआईएसएफ सुरक्षा और फायर विंग की नियमित तैनाती” की जा सके।

यह भी पढ़े:- बृजभूषण शरण सिंह का ये ‘चेला’ चलाएगा भारतीय कुश्ती संघ, संजय सिंह चुने गए WFI के नए अध्यक्ष

केंद्र सरकार के मंत्रालयों की सुरक्षा करने वाली सीआईएसएफ की सरकारी भवन सुरक्षा (जीबीएस) इकाई से लिए गए विशेषज्ञ, और वर्तमान संसद सुरक्षा टीम के अधिकारियों के साथ बल के अग्निशमन और प्रतिक्रिया अधिकारी इस सप्ताह के अंत में सर्वेक्षण शुरू करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि नए और पुराने दोनों संसद परिसर (Parliament Security) और उनकी संबद्ध इमारतों को सीआईएसएफ के व्यापक सुरक्षा घेरे में लाया जाएगा, जिसमें संसद सुरक्षा सेवा (पीएसएस), दिल्ली पुलिस और संसद ड्यूटी समूह (पीडीजी) के मौजूदा तत्व भी होंगे।

सीआरपीएफ महानिदेशक अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता में एक समिति संसद परिसर के समग्र सुरक्षा मुद्दों पर गौर कर रही है। यह सुधार के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को सिफारिशें करेगा।

बता दें कि 13 दिसंबर को लोकसभा की कार्यावाही के दौरान दो लोग दर्शक दीर्घा से कूदकर नीचे आ गए थे. इसके बाद उन्होंने एक स्प्रे से धूंआ धूंआ कर दिया था. इसके बाद संसद की सुरक्षा पर सवाल उठना शुरू हो गए थे. विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हमला बोल रहा है.

Related Articles

Back to top button