कोयला कंपनी के ऑफिस में लगी भीषण आग, जिंदा जलकर 26 लोगों की मौत

China Fire News: चीन के शांक्सी प्रांत में बड़ा हादसा हुआ है। दरअसल, कोयला कंपनी के ऑफिस में भीषण आग लग गई, जिसमें करीब 26 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 60 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक 5 मंजिला बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर पर आग लगी थी। फायर फाइटर्स की टीम ने आग पर काबू पा लिया है। ये कंपनी चीन में हर साल करीब 120 टन कोयले का खनन करती है।इमारत में आग इतनी ज्यादा थी कि लोगों को बचाना भी मुश्किल हो गया। शुरुआत में पता चला था कि आग में 11 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई।

यह भी पढ़ें:- चंद्रयान-3 के रॉकेट का हिस्सा अनियंत्रण होकर प्रशांत महासागर में गिरा, ISRO ने दी जानकारी

आग लगने के कारण की अभी भी जांच चल रही है। हालांकि कोयला उद्योग ने अभी कारण नहीं बताया है। चीन में इससे पहले भी एक घातक आग में कई लोगों की जान चली गई थी, जिससे जनता का गुस्सा भड़क गया था। अप्रैल में बीजिंग के एक अस्पताल में आग लगने से 29 लोग मारे गए थे, जिसके कारण सोशल मीडिया साइटों पर स्थानीय अधिकारियों की आलोचना हुई थी। चीन के कोयला उत्पादक भी हाल के महीनों में खदानों में हुई दुर्घटनाएं जांच के दायरे में हैं, जिससे उत्पादन पर असर पड़ा है। क्योंकि खदानों ने सुरक्षा निरीक्षण के लिए काम बंद कर दिया है। (China Fire News)

चीन में ढीले सुरक्षा मानकों और खराब प्रवर्तन के कारण कॉर्मशियल दुर्घटनाएं आम हैं। इसी साल जुलाई के महीने में देश के उत्तर-पूर्व में एक स्कूल जिम की छत गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई थी। उससे ठीक 1 महीने पहले चीन के उत्तर-पश्चिमी में एक बारबेक्यू रेस्तरां में आग लगने की वजह से 31 लोग मारे गए थे। चीन में आए दिन आग लगने की दुर्घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान भी शुरू की गई थी। चीन के तियानजिन में साल 2015 में इतिहास की सबसे बड़ी दुर्घटना हुई थी, जब एक केमिकल के गोदाम में विस्फोट हो जाने की वजह से 165 लोग मारे गए थे। (China Fire News)

Related Articles

Back to top button